English ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు

दिवाली मनाने के लिए ये हैं दुनिया के सबसे शानदार जगह

Posted by:

नयी दिल्ली। दिवाली आते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले ख्याल आता है इसे कैसे मनाए, कहां जाए और क्या करें। अगर आपके दिमाग में भी यहीं सब चल रहा है तो हम आपकी ये मुश्किल आसान करने वाले है।

दिवाली की छुटि्टयां मनाने की जगह को लेकर अब आपको कन्फ्यूज नहीं होना पड़ेगा। इस खबर को पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि कौनसी जगह जाएं और कौनसी नहीं? यहां हम आपको दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में बता रहे है जहां दिवाली सबसे ज्यादा रंगीन होती है। थॉमस कुक के सर्वे में उन 5 प्रसिद्ध जगहों के नाम गिनाए गए हैं जहां सबसे ज्यादा लोग जाकर लोग दिवाली छुटि्टयां मनाते हैं। तो जानिए उन जगहों के नाम...

रंगीन दिवाली मनाने का सबसे शानदार जगह

दिवाली की छुटि्टयां मनाने के लिए लोग सबसे ज्यादा सिंगापुर जाते हैं। यह बहुत ही सुन्दर देश 63 द्वीपों से मिलकर बना है। यहां के सेरेंगून रोड़ पर दिवाली का त्यौंहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इसलिए इसको सिंगापुर को लिटिल इंडिया भी कहते हैं।

अनोखे तरीके से मनाई जाती है दिवाली

मकाऊ शहर यहां की लोकेशन, हॉपिटेलिटी, गेमिंग तथा गेम्बलिंग के लिए फेमश है। यहां पर दिवाली की छुटि्टयां मनाने आने आने वाले टूरिस्ट के लिए विशेष ट्रेवल सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यहां पर विला तथा रिसोर्ट्स को दिवाली के दिन होने वाली लाइटिंग तथा फायरवर्क्स से सजाया जाता है।

टेक्नॉलिजी के इस्तेमाल दिवाली

चीन के दक्षिणी किनारे पर बसा यह शहर दिवाली की छुटि्टयां मनाने के लिए तीसरी सबसे शानदार जगह है। यहां पर रहने वाले लोगों में भारतीयों को तादाद काफी है। दिवाली के दौरान यहां की हैप्पी वेली स्थित हिन्दू मंदिर भी एक आदर्श दर्शनीय स्थल है।

भारत की तरह ही मनती है दिवाली

यहां दिवाली की छुटि्टयां मनाने वालों को भारत में रहने जैसा ही महसूस होता है। यहां पर भी दिवाली उजाले के त्यौंहार के रूप में मनाई जाती है। इसके अलावा पटाखे चलाई जाती है।

लाइटिंग का खास महत्व

दुबई में बारतीयों की तादात ज्यादा है। यहां भारतीय तरीकों से ही दिवाली मनाई जाती है। यहां पर भी लाइटिंग और लक्ष्मी पूजन के साथ-साथ पटाखे चलाने का कार्य काफी हर्षोल्लास से किया जाता है।

 
English summary
The Diwali celebrations have created some favorite travel destinations in the world for Indians who can enjoy their vacation and celebrate Diwali at the same time.
Subscribe Newsletter