ट्विटर की वजह से सिनेमाहॉल तक जाते हैं दर्शक !
ट्विटर पर काफी यूजरर्स ऐसे होते हैं, जो फिल्मी जानकारी के लिए काफी उत्सुक होते हैं। लगभग 65 प्रतिशत लोग फिल्म संबंधित एकाउंट को फॉलो करते हैं, जबकि 88 प्रतिशत लोग ट्विटर पर फिल्म से जुड़ी जानकारी के आधार ही फिल्म देखते हैं। वो या तो फिल्म के ट्रेलर देखते हैं, या फिल्म के ट्विट्स पढ़ते हैं, उससे जुड़ी तस्वीरें और शोटाइम सर्च करते हैं।
ट्विट करते हैं फिल्म से जुड़े विचार
नीलसन अध्ययन ने अमेरिका के 13 से बड़े उम्र के लोगों को इसमें शामिल किया है। इस अध्ययन में पाया गया कि 30 प्रतिशत ट्विटर यूजरर्स फिल्म रिलीज होने के कुछ महीनों पहले से उससे जुड़ी जानकारी तलाशते हैं, जबकि 20 प्रतिशत लोग रिलीज के बाद।
फिल्म देखने के बाद सोशल साइट्स पर उसके रिव्यू लिखना आजकल आम बात हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है, लगभग 58 प्रतिशत लोग फिल्म देखते ही ट्विटर पर फिल्म के बारे में अपनी टिप्पणी या विचार पोस्ट कर देते हैं। जबकि 56 प्रतिशत लोग ट्विटर के द्वारा फिल्म देखने का प्लान बनाते हैं। कुछ लोग मोबाइल एप्स के द्वारा भी आने वाली फिल्मों के बारे में जानकारी जुटाते हैं। 47 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं, जो अपने दोस्त या परिवार के द्वारा दी सलाह से प्रभावित होकर फिल्म देखते हैं।
ट्विटर पर मूवी ट्रेलरर्स की डिमांड 32 प्रतिशत तक की है, जबकि मूवी कास्ट को 31 प्रतिशत लोग और सीन के पीछे की खबरें और वीडियो 27 प्रतिशत देखते हैं।
बहरहाल, यह पढ़कर तो ऐसा लगता है कि हॉलीवुड फिल्मों की सफलता में बहुत हद तक ट्विटर का भी योगदान है, जो दर्शकों को सिनेमाघर तक जाने के प्रेरित करता है।