भारत के शीर्ष-10 शहर

Posted by:
Updated: Thursday, September 20, 2012, 16:08 [IST]

भारत की लगभग तीस प्रतिशत आबादी शहरों में रहती है। यह शहर ही देश के आर्थिक विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमने रहन-सहन,स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और जॉब के अवसर वाले शहरों में से 10 शहरों को शामिल किया है। यह शहर आर्थिक सम्‍भावनाओं से भरपूर हैं और यहां के लोगों की परचेजिंग पावर भारत के अन्‍य शहरों से बेहतर है।

नई दिल्‍ली

भारत का एक प्रमुख आर्थिक शहर शिक्षा, यातायात सुविधाओं, आर्थिक सम्‍पन्‍नता, जॉब की संभावनाओ और परचेजिंग पावर में दिल्‍ली का पहला स्‍थान है। निवास के लिए उपयुक्‍त शहरों में दिल्‍ली का दूसरा स्‍थान है।

मुंबई

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई का शिक्षा के क्षेत्र में दूसरा स्‍थान है। वैसे तो सुरक्षित स्‍थानों में इसका चौथा स्‍थान है लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में यह पिछड़ा हुआ है।

चेन्‍नई

सबसे तेजी से विकसित होने वाले शहरों में दक्षिण भारत के इस शहर का प्रमुख स्‍थान है। शिक्षा के क्षेत्र में इसका चौथा और सुरक्षा में पांचवा स्‍थान है। जॉब और आय की अपार संभावनाओं से भरपूर चेन्‍नई भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक हैं।

बैंगलोर

भारत का आईटी कैपिटल और आईटी हब बैंगलोर, रहने के लिए सबसे अच्‍छे शहरों में से एक है। आर्थिक रूप से विकासशील गार्डन सिटी के नाम से मशहूर बैंगलोर का शिक्षा में तीसरा स्‍थान है। सुरक्षा और रहन-सहन के नजरिए से उपयुक्‍त बैगलोर शहर की परचेजिंग पावर भारत में 10 वें स्‍थान पर है। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के मामले में इस शहर का 18वां स्‍थान है।

कोलकाता

कोलकाता भारत के ऐतिहासिक शहरों में से एक है। यहां ब्रिटिश कालीन इमारतें और कालोनियां आकर्षण का केन्‍द्र हैं। इसका शिक्षा के क्षेत्र में सातवां और भारत के सुरक्षित स्‍थानों में इसका 14वां स्‍थान है।

हैदराबाद

आंध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद का सुरक्षा एवं रहन-सहन के मामले में छठवां स्‍थान है। शिक्षा में इसका आठवां जबकि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में इसका 26वां स्‍थान है। परचेजिंग पावर में यह शहर भारत के शीर्ष 10 शहरों में है।

अहमदाबाद

गुजरात की आर्थिक राजधानी अहमदाबाद का विकास पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में इसका 10 वां और भारत के सुरक्षित स्‍थानों में इसका 9वां स्‍थान है। इस शहर का तेज विकास होने के कारण यहां के लोगों की परचेजिंग पावर विकसित शहरों के बराबर है।

शिमला

हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला विश्‍वभर के पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में इसका स्‍थान पांचवा है। रहने के लिए भारत के सबसे अच्‍छे शहरों में यह शीर्ष 10 में शामिल है।

चंडीगढ़

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ भारत का एक योजनाबद्ध रूप से विकसित शहर है। परचेजिंग पावर के आधार पर इस शहर का तीसरा, शिक्षा के क्षेत्र में नवां और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के मामले में 10वां स्‍थान है। सुरक्षा के मामले में इस शहर का स्‍थान 29वां है।

कोझिकोडे

कोझिकोडे, केरल का सबसे बड़ा शहर है जो कि केरल का एक व्‍यावसायिक केंद्र है। स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के मामले में इस शहर का पहला स्‍थान है। परचेजिंग पावर में इस शहर का तीसरा, आर्थिक विकास के मामले में इस शहर का स्‍थान आठवां है। इसी शहर में इंडियन इंस्‍टीट्यूट आफ मैनेजमेंट की एक शाखा है।

English summary
Many cities in the country are the main pillars of Indian economic growth. Here we have 10 best cities of India.
 

Write a Comment