लखनऊ में झमाझम बारिश, लोग हुए खुश

Posted by:
 
लखनऊ में झमाझम बारिश, लोग हुए खुश

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दिन भर हुई बारिश से लोग झूम उठे हैं। कोई भी अगर इंद्र भगवान का शुक्रिया अदा कर तारीफ कर रहा है तो लोग कह रहे हैं भाई नजर न लगाओ बड़े दिनो बाद पानी बरसा है।

हालांकि बारिश से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सवेरे तड़के करीब तीन बजे शुरू हुई बारिश शाम तक होती रही जिससे लोगों को घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया। मौसम विभाग ने पहले से ही यह अंदेशा जता दिया था कि मंगलवार को तेज बारिश के आसार है। राजधानी में हुई बारिश के बीच शहर के मुख्य मार्गों पर पानी भर गया यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया।

तीन चार दिनों की उमस भर गर्मी से लोगों को राहत तो मिली लेकिन बारिश ने शहर की लाइफ लाइन को थाम दिया। शहर के छोटे इलाकों में ही नहीं बल्कि मुख्य मार्गों पर भी पानी भर गया। लखनऊ की हृदय स्थली हजरतगंज में भी जल भराव हुआ वह भी जिलाधिकारी आवास के सामने। इसके आलावा हजरतगंज के मुख्य चौराहे पर भी पानी भर गया जिसे निकलने में काफी समय लग गया।

उधर कैसरबाग व रेजीडेंसी के पास भी जल भराव हुआ जिससे लोगों को भारी परेशानी हुई। इसके अतिरिक्त पुराना लखनऊ भी जल भराव की भेंट चढ़ गया जबकि नगर निगम का दावा है कि पुराने लखनऊ के ड्रेनेज सिस्टम बहुत बढिय़ा है और पानी भरता नहीं बावजूद इसके मंगलवार को हुई तेज बारिश के बाद जगह-जगह पानी भर गया।

मौसम विभाग की चेतावनी के तहत मंगलवार की सुबह तीन बजे से ही बारिश होने लगी जो शाम चार बजे कुछ देर के लिए थमी। दिन भर रूक-रूक कर हुई तेज बारिश की वजह से शहर की लाइफ लाइन अशोक मार्ग पर वाहनों का आवागमन थम सा गया। चार पहिया गाडिय़ों को छोड़ अन्य छोटे वाहन नहीं दिखायी दे रहे थे।

हालांकि पैदल चलने वाले सड़क किनारे दिखायी दे रहे थे लेकिन हजरतगंज की भीड़ आज नहीं दिखायी दे रही थी। पुराने लखनऊ की हालत आज काफी खराब हो गयी दिन भर हुई बारिश के बीच हुए जल भराव की वजह से लोगों के घरों में पानी घुस गया। घरों के कीमती सामानों को लोगों ने छतों के ऊपर रखा तो कुछ लोगों एक दूसरे के ऊपर रखकर उन्हें बारिश के पानी से बचाया।

English summary
Continuous rainfall in Lucknow has made people happy. But the complaints of water lodging started coming from various areas of Lucknow.
Write a Comment
More Headlines