English ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు
Filmibeat Hindi

शेयर बाजार में धमाल मचाने की तैयारी में फेसबुक

Posted by:
 

 शेयर बाजार में धमाल मचाने की तैयारी में फेसबुक

वाशिंगटन। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक की योजना अपने 10 फीसदी शेयरों की बिक्री कर स्वयं को 86.6 अरब डॉलर की कम्पनी बनाने वाली है। फेसबुक पहली बार बाजार में अपने शेयर उतारने जा रही है जिनकी कीमत प्रति शेयर 28 डॉलर (लगभग 1500 रुपये) से 35 डॉलर (1850 रुपये) के बीच होगी। अगर एसोसिएटेड प्रेस की तजा रिपोर्ट की माने तो फेसबुक के इस तरह के प्रयास के बाद विश्व की अन्य इंटरनेट कंपनियाँ भी इस दिशा में आकर मुनाफा कमा सकती है।

जानकारों की माने तो वर्तमान समय में सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक के पास 100 अरब डॉलर होने का अनुमान है। यदि फेसबुक अपने शेयर बेचने लगे तो हर साल इसकी कुल पूंजी में 5 से 10 अरब डॉलर का इजाफा होने की संभावना है। आपको बताते चलें की आज दुनिया भर में फेसबुक के 90 करोड़ से अधिक यूजर हैं।

आपको बताते चलें की फेसबुक की शुरुआत 2004 में मार्क ज़ुकेरबर्ग और उनके साथियों द्वारा हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रावास में की थी। प्रारम्भ में यह वेबसाइट कॉलेज के छात्रों के लिए ही थी। बाद में फेसबुक ने अपने दरवाजे दुनिया के लिए खोल दिए और आज यह 90 करोड़ उपभोक्ताओं के साथ विश्व की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई है।

गौरतलब है की फेसबुक के मुनाफे में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पिछले वर्ष की तुलना में खासी गिरावट दर्ज की गई। फेसबुक ने 31 मार्च को खत्म हुई तिमाही में 2050 लाख डॉलर का लाभ कमाया था।

ज्ञात हो की अपनी लोकप्रियता की वजह से सिलिकॉन वैली में फेसबुक के बाजार में उतरने की काफी लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही है। साथ ही ये उम्मीद भी की जा रही है की बाजार से धन जुटाने में फेसबुक रिकॉर्ड दर्ज करेगी ।आपको बता दे इससे पहले 2004 में सर्च इंजन गूगल के आईपीओ ने उसकी बाजार कीमत 23 अरब डॉलर निर्धारित की थी।  

English summary
After shying away from the public markets for many years, Facebook is ready for its debut.Facebook is going to sell its 10 % share in market.It is for the first time facebook is coming into stock market.
Subscribe Newsletter
Videos You May Like