स्‍वामी भीमानंद- आध्‍यात्‍म में सेक्‍स का तड़का

Posted by:
Published: Wednesday, May 2, 2012, 12:40 [IST]

पिछले दिनों टीवी चैनलों पर निर्मल बाबा को लेकर तमाम खबरें दिखाई गईं। देश के कई शहरों में उनके खिलाफ मामले दर्ज हुए और देखते ही देखते उनके भक्‍तों की संख्‍या घट गई। निर्मल बाबा पर लोगों को बेवकूफ बनाने के आरोप हैं। खैर उनके भविष्‍य के बारे में अब फैसला कोर्ट करेगा। लेकिन एक बात तो तय है कि इस मामले के आने से देश की जनता के बीच बाबाओं के ऊपर से विश्‍वास उठ सा गया।

यह पहला ऐसा वाक्‍या नहीं है, इससे पहले भी देश के मीडिया ने कई बाबाओं की पोल खोली है। कुछ बाबा तो निहायत ही पाखंडी निकले, जिन्‍होंने आस्‍था पन बदनुमा दाग लगा दिया। हम यहां उन्‍हीं बाबाओं का जिक्र यहां पर करेंगे-


भीमानंद उर्फ इच्‍छाधारी बाबा

दिन में भगवा चोला पहनकर सात्विक आचरण और प्रवचन करने वाला भीमानंद उर्फ इच्‍छाधारी बाबा उर्फ राजीव रंजन द्विवेदी रात होते ही लड़कियों का दलाल बन जाता था। बीते साल दिल्‍ली पुलिस ने जब इस बाबा को गिरफ्तार किया तो सकते में रह गई थी कि इस बाबा का यह भी रूप हो सकता है।

गिरफ्तारी के बाद यह साफ हो गया कि इच्छाधारी संत भीमानंद उर्फ राजीव रंजन द्विवेदी दिन में गेरुये चोले में लोगों को भजन और प्रवचन सुनाता था और रात में जींस और डिजाइनर शूट पहनकर अपने सेक्स रैकेट के कारोबार को अंजाम देता था। उसके रैकेट में हाई प्रोफाइल मॉडल्स, एयर होस्टेस और कॉलेज गोईंग लड़कियां हुआ करती थीं। बाबा ने मॉडल के लिए 50 हजार, स्टूडेंट के लिए 20 हजार और हाउसवाइफ के लिए 10 हजार रूपये कीमत तय कर रखी थी।

लंबे समय से दिल्‍ली में गुफाओं और तहखानों में 600 से ज्‍यादा लड़कियों को देह व्‍यापार में उतारने वाले इस बाबा के पास से पुलिस ने एक डायरी बरामद की थी। पुलिस ने जब इस डायरी को खोला तो साथ ही साथ ऐसे राज भी खुल गये जो आस्‍था से जुड़े लोगों को हिला कर रख देने वाली थी। डायरियों में 2.5 हजार करोड रुपये खुद के 125 करोड़ रुपये के कमीशन का राज खुला।

लड़कियों के दलाल भीमानंद की पकड़ कोलकाता से लेकर लासवेगास तक थी। पुलिस ने इस बाबा के घर छापेमारी की इसके आलीशान ठिकाने से चांदी के कवर वाली तलवार, बंदूक तथा बारहसिंगा के सींग बरामद किए गए। भीमानंद के परिवार वालों पर भी आपराधिक मामले दर्ज हैं। भीमानंद उर्फ इच्‍छाधारी बाबा के कुख्यात ददुआ डकैत से गहरे ताल्लुकात थे।


क्लिक करें NEXT और मिलें स्‍वामी नित्‍यानंद से

English summary
Indian media has on and off unearthed many cases related to self made Godmans of India. There are several cases against them. Here is the story of Delhi's Swami Bhimananda alias Icchhaadhaari Baba who was involved in flesh trade.
 

Write a Comment