English ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు

अखिलेश सादव विधान परिषद में निर्विरोध निर्वाचित

Posted by:
 

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की तेरह सीटों पर आगामी 26 अप्रैल को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिये मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव समेत सभी तेरह प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

इन सीटों के लिये सपा के आठ, बसपा के तीन, भाजपा और कांग्रेस ससमर्थन वाला राष्ट्रीय लोकदल के एक एक प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल किया था। चुनाव की नौबत नहीं आयी और सभी प्रत्याशी निर्वाचित घोषित कर दिये गये।

विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दूबे ने प्रत्याशियों के निर्वाचित होने की औपचारिक घोषणा की। विधानसभा के प्रमुख सचिव ने भाजपा के महेन्द्र सिंह तथा कांग्रेस समॢथत रालोद के चौधरी मुश्ताक अहमद, अखिलेश यादव, राजस्व मंत्री अंबिका चौधरी, दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी के दामाद उमर खान, प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी, मधु गुप्ता, रामसकल गुजर, नरेश चन्द्र उत्तम और विजय यादव तथा बसपा के सुनील कुमार, विजय प्रताप और ठाकुर जयवीर सिंह के निर्वाचित होने की घोषणा की।

वहीं आगामी पांच मई को काशीनाथ यादव, वाजा हलीम, दयाराम प्रजापति, नरेश चंद उत्तम, राकेश ङ्क्षसह राणा, विनय प्रताप, अशोक धवन, रमापति राम, रामनरेश रावत, प्रदीप कुमार, बाबू सिंह कुशवाहा, सुनील कुमार चित्तौड़ और हरपाल ङ्क्षसह का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

अखिलेश यादव कन्नौज सीट से लोकसभा के भी सदस्य हैं लेकिन उन्होंनें अभी तक संसद की सदस्यता से त्यागपत्र नहीं दिया है। वह जल्द ही संसद की सदस्यता से त्यागपत्र देंगे। रशीद मसूद के त्यागपत्र देने से राज्यसभा की एक सीट पर भी आगामी 26 अप्रैल को चुनाव होना था। सपा ने इस सीट के लिये अरविंद सिंह को प्रत्याशी बनाया है। सपा से राज्यसभा के लिये चुने गये रशीद मसूद ने कांग्रेस में शामिल होने के बाद राज्यसभा की सदस्यता से भी त्यागपत्र दे दिया था। राज्यसभा की इस सीट का कार्यकाल चार जुलाई 2016 तक है। पूर्ण बहुमत के कारण यह सीट सपा को मिली है।

English summary
Uttar Pradesh CM Akhilesh Yadav is now the member of Legislative Council also. The election will held on April 24.
Subscribe Newsletter
Videos You May Like