जल्‍द ही आप लिफ्ट से जाएगें अंतरिक्ष में

Posted by:
Published: Thursday, February 23, 2012, 15:54 [IST]

जल्‍द ही आप लिफ्ट से जाएगें अंतरिक्ष में

टोक्यो। अबतक आप लिफ्ट का यूज केवल ऊंची-ऊंची इमारतो में जाने के लिए ही करते थे लेकिन अब, यही लिफ्ट आपको अंतरिक्ष का सफर कराएगी। जापान की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी-ओबायाशी कॉर्प ने अंतरिक्ष में एलिवेटर बनाने की योजना बनाई है। कंपनी की प्रोजेक्ट लीडर सातोमी कात्सुयामा ने बताया कि 40 साल में लिफ्ट के जरिए अंतरिक्ष पर पहुंचना संभव हो जाएगा। हम स्पेस एलिवेटर कॉन्सेप्ट पर काम कर रहे हैं।

उन्‍होनें ऐसी उम्‍मीद जताई है कि 2025 तक हम लिफ्ट को बनाने का काम शुरू कर देंगे। इसपर कितना खर्च आएगा अभी इसकी जानकारी नहीं दी गयी है। यह इस समय जापान के सबसे ऊंचे टावर स्‍काई ट्री पर काम कर रहीं है। इस टावर की ऊंचाई 2,080 फीट है, इसका निर्माण जल्‍द ही पूरा होगा। ओबायाशी जापान की जानी मानी कंपनी है।

गौरतलब है कि लंबे समय से अन्य विषयों में जीवन की मौजूदगी के सवाल ने विभिन्न विचारकों एवं वैज्ञानिकों को उलझा रखा है। आज टैक्नोलोजी ने दूरदर्शी (टैलीस्कोप) को वह शक्ति और सुदूर अंतरिक्ष पहुंच दे दी है। जिसकी 50 वर्ष पूर्व केवल कल्पना की जा सकती थी। आकाश के तारे अब केवल बिंदु रूप में ही दूरदर्शी में नजर नहीं आते। उनकी सतह के सूक्ष्म लक्षणों का भी आभास आज की तकनीक से संभव हो गया है। इसी कडी में खगोल वैज्ञानिकों को ऐसे अनेक तारों का पता चला है जिनके अपने ग्रह हैं।

English summary
A Japanese construction firm claimed Wednesday it could execute an out-of-this-world plan to put tourists in space within 40 years by building an elevator.
 

Write a Comment

More Headlines