कश्मीर में अभी गिरेगी बर्फ, दिल्ली में ठंड लौटी

Posted by:
 
कश्मीर में अभी गिरेगी बर्फ, दिल्ली में ठंड लौटी

दिल्ली (ब्यूरो)। दिल्ली में सर्दी फिर लौट आई है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत मे तेज ठंडी हवाओं ने कंपकपा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक जल्‍द ही मौसम साफ हो जायेगा, धूप खिलेगी लेकिन ठंडी हवाओं का प्रकोप जारी रहेगा। दिल्ली में आज सुबह पारा 4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। इससे दिल्ली में ठंड बढ़ने की और संभावना है।

मौसम विभाग एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की सम्भावना है। सुबह 8:30 बजे वातावरण में 60 प्रतिशत आद्र्रता थी। बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 19.3 डिग्री सेल्सियस था। पहाड़ी इलाकों में ताजा बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से ठंड फिर से लौट आई है। मौसम के बदले मिजाज का असर दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में भी देखा जा सकता है।

दिल्ली में आज सुबह पारा 4 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले पांच साल में फरवरी में बुधवार की रात सबसे ठंडी रात रही। इससे पहले 2007 में फरवरी माह में दिल्ली का तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया था। दिल्ली में कल सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं। हालांकि दिन में धूप तो निकल रही है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों की बारिश उत्तर भारत में सर्दी लेकर आई है।

मौसम विभाग ने हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक, बिक्रम सिंह का कहना है कि पाकिस्तान व जम्मू-कश्मीर इलाके के वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बारिश हुई है। 11-12 फरवरी को फिर से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आ रहा है। उस समय बारिश होगी जिससे दिन के तापमान में कमी आएगी। जबकि न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि होगी। मौसम वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अभी मार्च तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक कि पहाड़ों में बर्फबारी से लेकर मैदानी इलाकों में पड़ रही शीत लहर के लिए ‘ला-नीना’ को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है।

English summary
The temperature might dip further in the next two days, the Met Department says. It was bright and sunny in the morning but the sky became cloudy towards the afternoon with cold winds.
Write a Comment
More Headlines