English ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు

आपकी सावधानी बचाएगी पर्यावरण

आपकी सावधानी बचाएगी पर्यावरण

पर्यावरण दिवस के मौके पर जहां पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग जैसी जटिल समस्या से लड़ने के उपाय ढूंढ रही हैं वहीं आप और हम अपनी दिनचर्या में थोड़ी सी सावधानी या बदलाव लाकर पर्यावरण को बचाने में बड़ा योगदान कर सकते हैं।

इसके लिए हमें ज्यादा कुछ करने की ज़रुरत नहीं है बल्कि छोटी-छोटी सावधानी से हम काफी ऊर्जा बचा सकते हैं। जैसे जब आप घर पर हों ते घर के उन सभी लाइट्स और उपकरणों को ऑफ रखें जो इस्तेमाल में नहीं आ रहे हैं। इसकी मदद से आप करीब 10-40 प्रतिशत तक बिजली की खपत बचा सकते हैं।

पीने के पानी का उतना ही इस्तेमाल करें जितने की वास्तव में जरूरत है और उसे फेंकना न पड़े। अपने फ्रिज का दरवाजा देर तक खुला न रखें।
ईंधन बचाने के लिए अपने वाहन के टायरों में हवा का दवाब उचित मात्रा में रखें।

घर से कपडे़ का बैग लेकर चलें और खरीदारी के समय ज्यादा प्लास्टिक बैग्स के इस्तेमाल से बचें। गर्मियों मे हर वक्त एयरकंडीशनर चलाने की बजाय हल्के कपड़े पहनें और पंखे का इस्तेमाल करें। ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल को कम करें। कार पूल का इस्तेमाल करें, पैदल चलें या बाइक से।

इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार से कम कार्बन डाइआक्साइड उत्सर्जित होती है, और साइकिल से बिल्कुल नहीं। लोगों को जागरुक करें।
पूरे घर के बल्ब बदल डालिए। साधारण बल्बों की जगह सीएफएल का इस्तेमाल करें। इससे आप तीन से पांच गुना तक बिजली बचा सकते हैं।

स्थानीय तौर पर उलब्ध खाद्य पदार्थों का अधिक इस्तेमाल करें और लोगों को प्रोत्साहित करें। यह जागरुकता ट्रांस्पोर्ट पर होने वाले खर्च को घटाएगी।

 
Subscribe Newsletter