छोटा बजट हुआ हिट, साल 2013 छोटी फिल्मों के नाम!

Posted by:
Updated: Monday, December 23, 2013, 9:43 [IST]
 

बॉलीवुड का ये साल यानी 2013 छोटी फिल्मों के नाम रहा। छोटे बजट की फिल्मों को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया और छोटे बजट की फिल्में ही बॉक्स ऑफिस पर हिट भी रहीं। कई बड़े बजट की और बड़े सितारों से सजी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं और पिट गयीं वहीं छोटे बजट की फिल्मों ने अपने बजट से ज्यादा कमाई करके ये साल छोटे बजट की फिल्मों के नाम कर दिया। इस साल कई नये कलाकारों की छोटे बजट की फिल्में रिलीज हुईं जो कि बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करके गयीं। नये कलाकारों के होने के बावजूद इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन रिस्पॉंस पाया और अच्छी कमाई की। ये सभी फिल्में छोटे शहरों में रह रहे लोगों की की कहानियों और उनकी जिंदगी से प्रेरित थीं। और इन्हीं कहानियों ने लोगों को काफी आकर्षित किया।

इन छोटे बजट की फिल्मों में फुकरे, काई पो छे, मेरे डैड की मारूती, चश्मे बद्दूर जैसी कई फिल्में शमिल हैं। भले ही इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई नहीं और ना ही ये सुपर हिट साबित हुईं लेकिन इन फिल्मों ने अपने बजट से ज्यादा कमाई करके खुद को हिट फिल्मों की लिस्ट में शामिल किया। लंचबॉक्स जैसी छोटे बजट की फिल्म को ऑस्कर्स के लिए भी नॉमिनेट किया गया। इन फिल्मों में छोटो शहर की बहुत ही प्यार भरी और इमोशनल कहानियों को शामिल किया गया जिन्होंने दर्शकों को कहीं ना कहीं खुद से जोड़ लिया। दर्शकों को लगा कि जैसे वो अपने आस पास के लोगों की ही कहानी परदे पर देख रहे हों। इसलिए इन फिल्मों को एक अच्छा रिस्पॉंस मिला।

पिछले साल एक्सेल एंटरटेनमेंट की जिंदगी ना मिलेगी दोबारा जैसी छोटे बजट की फिल्म ने काफी अच्छी कमाई करके बॉलीवुड निर्देशकों को ये साबित किया कि छोटे बजट की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस कर सकती हैं। आमिर खान की तलाश फिल्म भी काफी छोटे बजट की फिल्म थी लेकिन इसे भी अच्छा रिस्पॉंस मिला। आइये देखते हैं इस साल कौन कौन सी छोटे बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं।

फुकरे

फरहान अख्तर और सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस द्वारा निर्मित फिल्म फुकरे में तीन नये चेहरों को कास्ट किया गया। इन नये कलाकारों की फिल्म होने के बावजूद फुकरे फिल्म दर्शकों को खासतौर पर युवाओं में काफी हिट हुई। फिल्म दिल्ली में रहने वाले युवाओं की जिदंगी पर आधारित थी।

काई पो छे

गुजरात में रहने वाले तीन लड़कों की कहानी पर आधारित फिल्म काई पो छे भी दर्शकों को बहुत भायी। फिल्म में तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गयी जो कि एक दूसरे के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते। काई पो छे फिल्म चेतन भगत की ब्लॉकबस्टर नॉवेल थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ पर आधारित थी।

मेरे डैड की मारूती

जूही चावला के प्रोडक्शन हाउस द्वारा बनाई गयी फिल्म मेरे डैड की मारूती बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफल नहीं रही लेकिन फिल्म ने अपने बजट के अनुसार अच्छी कमाई की।

चश्मे बद्दूर

पुरानी फिल्म चश्मेबद्दूर की रीमेक फिल्म चश्मेबद्दूर इस साल रिलीज हुई। फिल्म में अली ज़फर के साथ साउथ की हिट एक्ट्रेस तापसी पन्नू को कास्ट किया गया। फिल्म का निर्देशन किया डेविड धवन ने और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कमाई की।

कमांडो

कमांडो फिल्म से बॉक्स ऑफिस पर विद्युत जामवाल ने तहलका ही मचा दिया। कमाडो फिल्म बहुत ही छोटे बजट की फिल्म थी। फिल्म से विद्युत जामवाल ने बॉक्स ऑफिस पर एंट्री की और उनके एक्शन सीक्वेंस ने सभी को काफी हैरान कर दिया। विद्युत के एक्शन सीक्वेंस देख सभी को लगा बॉक्स ऑफिस पर दूसरा एक्शन हीरो आ गया है।

आशिकी 2

महेश भट्ट की फिल्म आशिकी का सीक्वल आशिकी 2 भी इसी साल रिलीज हुई। फिल्म में दो नये चेहरों को श्रृद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर को लॉंच किया गया। फिल्म के गानों ने अपना जादू ऐसा चलाया कि आशिकी 2 इस साल की हिट फिल्मों में शामिल हो गयी।

जॉली एलएलबी

अरशद वारसी की फिल्म जॉली एलएलबी ने छोटे बजट की फिल्म होने के बावजूद अच्छी अच्छी फिल्मों को टक्कर दी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की और अपने बजट के हिसाब से काफी अच्छा बिजनेस किया।

रांझना

सोनम कपूर और साउथ के सुपरस्टार धनुष की फिल्म रांझना ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनेस किया। फिल्म में बनारस की एक प्रेम कहानी को बहुत ही खूबसूरत तरीके से पेश किया गया। कई प्यार में पड़े युवाओं को ये फिल्म खुद की ही कहानी लगी। फिल्म ने लोगों की आंखों में आंसू भर दिये।

शिप ऑफ थीसिस

किरण राव की तीन शॉर्ट कहानियों पर आधारित फिल्म शिप ऑफ थीसिस फिल्म ने क्रिटिक्स की तरफ से बहुत सारे अच्छे कमेंट्स पाए। शिप ऑफ थीसिस फिल्म का निर्देशन आनंद गांधी ने किया। फिल्म आम लोगों के लिए थोड़ी कठिन लगी लेकिन क्रिटिक्स ने फिल्म की बहुत तारीफ की।

शुद्ध देसी रोमांस

परिणिति चोपड़ा और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म शुद्ध देसी रोमांस भी बॉक्स ऑफिस पर काफी चली। फिल्म में जयपुर के दो युवाओं की प्रेम कहानी दिखाई गयी। लिव इन रिलेशनशिप को इतनी बिंदास तरीके से दिखाया गया और साथ ही शादी को लेकर युवाओं के दिमाग में चलने वाले कंफ्यूजन को भी काफी अच्छी तरह से पेश किया गया है।

दि लंचबॉक्स

इरफान खान, नवाजुद्दीन सिद्दिकी की फिल्म दि लंचबॉक्स एक शॉर्ट स्टोरी थी। जिसने लोगों को काफी आकर्षित किया। फिल्म में इरफान खान और निमृत कौर मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को ऑस्कर्स के लिए भी नॉमिनेट किया गया।

English summary
The year 2013 has been proven extremely well for small films in Bollywood. Small films like Fukrey, Kai Po Che, Mere Dad Ki Maruti, Chashme Badoor, Commando, Aashiqui 2, Rannjhnaa, Ship Of Theseus, Shuddh Desi Romance, Lunchbox etc have set an example for small budget films which have performed successfully a
Write a Comment