ये हैं 2013 की टॉप फ्लॉप फिल्में

Posted by:
 

बॉक्स ऑफिस पर पहले बड़े सितारों और खानों का राज चलता था अगर शाहरुख-सलमान या आमिर खान हैं तो फिल्म हिट है। हिट नहीं भी तो कम से कम एवरेज कमाई तो फिल्म कर ही लेती थी। लेकिन अब दर्शकों का टेस्ट बदला है और उन्हें कौन सी फिल्म पसंद आएगी और कौन सी नहीं ये किसी को नहीं पता। आज नये एक्टर एक्ट्रेसेस की फिल्में भी दर्शकों को बेहद पसंद आती हैं और वो हिट हो जाते हैं। और वहीं बड़े सितारों से भरी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर पिट जाती हैं। साल 2013 में कुछ ऐसा ही देखने को मिला। अजय देवगन, अक्षय कुमार, इरफान खान, ऋषि कपूर, करीना कपूर जैसे बड़े दिग्गजों से सजी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटीं। वहीं दूसरी ओर नये नये कलाकारों जैसे राजकुमार यादव, अमित साध की काई पो छे जैसे सिंपल फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुई।

बॉक्स ऑफिस का पूरा गेम ही बदल गया है। आज बड़े सितारों को नहीं बल्कि लोग अच्छी कहानियों और बेहतरीन एक्टिंग परफॉर्मेंस को देखते हुए फिल्में देखने जाते हैं।ये तो सच है आज भी बॉलीवुड के तीन खान अपनी जगह पर टिके हैं और उनकी फिल्मों को फ्लॉप तो नहीं कहा जा सकता है। लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि इन दिग्गजों की फिल्मों को देखने जाते समय भी दर्शकों के दिल में उम्मीद होती है कि फिल्म में कुछ नयापन और कुछ इंटरेस्टिंग होगा। एक्शन और कॉमेडी आज भी दर्शकों को सिनेमाहॉल तक खींच लाने के लिए सबसे कारगर हैं लेकिन कहीं कहीं पर ढीला ढाला रोमांस दर्शकों को अब खास पसंद नहीं आता।

वैसे फिल्में की कमाई पहले की तुलना में अब काफी बढ़ गयी है। लेकिन कहीं ना कहीं फिल्मों का बढ़ा हुआ बजट ज्यादा फिल्मों के फ्लॉप होने का कारण हैं। आइये देखते हैं कि साल 2013 में किन किन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर मुंह की खाई है।

इंकार

चित्रांगदा और अर्जुन रामपाल की फिल्म इँकार एक वर्किंग वुमन के साथ ऑफिस में बॉस दारा फिजिकली हैरासमेंट पर आधारित थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पहले ही दिन दम तोड़ दिया।

डेविड

नील नितिन मुकेश की फिल्म डेविड में नील नितन मुकेश की एक्टिंग की काफी तारीफ हुई। लेकिन जहां तक फिल्म की बात है तो फिल्म दर्शकों को कुछ खास पंसद नहीं आई।

जयंताबाई की लव स्टोरी

विवेक ऑबरॉय और नेहा शर्मा की फिल्म जयंताबाई की लव स्टोरी एक रोमांटिक कॉमेडी थी। फिल्म का प्लॉक काफी इंटरेस्टिंग था लेकिन फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई।

जिला गाजियाबाद

अरशद वारसी, विवेक ऑबरॉय, परेश रावल औऱ संजय दत्त की फिल्म जिला गाजियाबाद भी इस साल की फ्लॉप फिल्मों में से एक है।

आई मी और मैं

जॉन अब्राहम, चित्रांगदा और प्राची देसाई की फिल्म आई मी और मैं एक ऐसे लड़के की कहानी थी जो कि प्यार को खेल समझता है और सिर्फ अपने आप से प्यार करता है। फिल्म को दर्शकों का प्यार बिल्कुल नहीं मिला।

दि अटैक ऑफ 26/11

मुंबई में 2011 में हुए हमले पर आधारित फिल्म दि अटैक ऑफ 26/11 राम गोपाल वर्मा की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म थी। हालांकि फिल्म में राम गोपाल वर्मा के निर्देशन की काफी तारीफ हुई लेकिन लोगों को फिल्म कुछ खास पसंद नहीं आई।

3जी

नील नितिन मुकेश और सोनल चौहान की सस्पेंस थ्रिलर फिल्म 3 जी भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। हालांकि फिल्म काफी नयी थी और टेक्निकल तौर पर फिल्म को काफी सराहना मिली।

मेरे डैड की मारुती

जूही चावला के प्रोडक्शन हाउस की तरफ से बनाई गयी फिल्म मेरे डैड की मारुती बॉक्स ऑफिस पर कब आई और कब चली गयी किसी को पता नहीं चला।

रंगरेज

जैकी भगनानी, प्रिया आनंद और राजपाल यादव की फिल्म रंगरेज भी बॉक्स ऑफिस पर डिसास्टर साबित हुई।

हिम्मतवाला

जीतेंद्र और श्रीदेवी की सुपर हिट फिल्म हिम्मतवाला की रीमेक हिम्मतवाला काफी मेहनत के साथ साजिद खान ने बनाई थी। फिल्म में उन्होंने अजय देवगन और तमन्ना को कास्ट किया। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी तरह से पिटी।

पुलिसगीरी

संजय दत्त के जेल जाने के बाद उनकी फिल्म पुलिसगीरी रिलीज हुई। सभी को लगा कि संजय दत्त की वजह से लोग फिल्म देखने जाएंगे। लेकिन अफसोस फिल्म के बड़े बजट की वजह से फिल्म एवरेज कमाई करके भी फ्लॉप रही।

नशा

ट्विटर क्वीन पूनम पांडे की पहली बॉलीवुड फिल्म नशा बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटी। फिल्म को देखने पूनम पांडे के फैंस जरुर गये लेकिन मल्टीप्लेक्सेस में कोई झांकने तक नहीं आया।

इसक

जैकी भगनानी की ही फिल्म इसक काफी इमोशनल फिल्म थी। फिल्म में कलाकारों की एक्टिंग सभी को पसंद आई। लेकिन फिल्म की स्टोरीलाइन बहुत ही बोरिंग थी।

बजाते रहो

तुषार कपूर, विनय पाठक, विनय शोरे, विशाखा सिंह, रवि किशन, डॉली आहलूवालिया जैसे कॉमेडी के बड़े सितारों से सजी फिल्म बजाते रहो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गयी।

जंजीर

अमिताभ बच्चन की हिट फिल्म जंजीर का रीमेक साउथ के सुपरस्टार राम चरन तेजा और बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा प्रिंयका चोपड़ा को लेकर बनाई गयी। लेकिन इसके बावजूद फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिस्पॉंस को कोई नही सुधार सका।

जॉन डे

नसीरुद्दीन शाह, रणदीप हुड्डा की फिल्म जॉन डे एक बॉक्स ऑफिस डिसास्टर साबित हुई। फिल्म ने मुश्किल से 2-2.5 करोड़ रुपये कमाए।

हॉरर स्टोरी

करन कुंद्रा, नंदिनी वैद, निशांत मलकानी जैसे नये कलाकारों से सजी हॉरर स्टोरी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब रिस्पॉंस मिला।

फटा पोस्टर निकला हीरो

शाहिद कपूर की फिल्म फटा पोस्टर निकला हीरो से शाहिद ने अपने एक नये रुप में बॉलीवुड में एंट्री की। लेकिन उनका ये रुप लोगों को पसंद नहीं आया और फिल्म फ्लॉप हो गयी।

वॉर्निंग 3डी

संतोष बरमोला, सुजाना रॉड्रिग्स, मंजारी फेडनिस और वरुण शर्मा से सजी फिल्म वॉर्निंग 3डी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। फिल्म का निर्देशन किया गुरमीत सिंह ने। फिल्म में अंडर वॉटर सीक्ववेंस काफी बेहतरीन थे।

बेशरम

रणबीर कपूर के पूरे परिवार ने इस साल अनुराग कश्यप के साथ मिलकर एक साथ एक फिल्म में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। लेकिन ये पूरे परिवार की सबसे बड़ी भूल बन गयी और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ही दिनों में दम तोड़ दिया।

वार छोड़ ना यार

सोहा अली खान, शरमन जोशी और जावेद जाफरी की फिल्म वार छोड़ ना यार भी साल 2013 की सबसे फ्लॉप फिल्म में से एक रही।

बॉस

अक्षय कुमार के होम प्रोडक्शन के अंडर में बनी फिल्म बॉस जिसमें अक्षय कुमार ने नये एक्टर शिव पंडित को चांस दिया वो भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। हालांकि अक्षय के होने की वजह से फिल्म ने थोड़ा बिजनेस किया।

सत्या 2

रामू की हिट फिल्म सत्या का सीक्वल सत्या 2 बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरा। हालांकि सत्या 2 में भी नये कलाकारों को लिया गया था लेकिन सत्या ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कलेक्शन किया था।

रज्जो

कंगना रनौत की फिल्म रज्जो भी बॉक्स ऑफिस पर डिसास्टर साबित हुई। इस साल की सबसे बेकार फिल्मों में रज्जो भी शामिल है। हालांकि कंगना की एक्टिंग को फिल्म में काफी सराहा गया।

गोरी तेरे प्यार में

लास्ट बट नॉट दि लीस्ट करीना कपूर और इमरान खान की फिल्म गोरी तेरे प्यार में भी साल 2013 की सबसे फ्लॉप फिल्मों में से एक रही। हालांकि फिल्म एक बहुत ही लाइट रोमांटिक फिल्म थी लेकिन दर्शकों ने फिल्म को बिल्कुल नकार दिया।

English summary
Gori Tere Pyaar Mein, Boss, Rajjo are few big budget movies who got the worst box office response. Year 2013 has got lots of superhit movies also but the numbers of flip movies are far more than the hits.
Write a Comment
More Headlines