'रज्जो' के नायक चंदू की उम्र पर सेंसर बोर्ड ने जताया एतराज

Posted by:
Updated: Wednesday, November 13, 2013, 15:52 [IST]
 

जहां एक ओर 15 नवंबर को रिलीज होने वाली फिल्म 'रामलीला' को प्रतिबंधित कर दिया गया है वहीं दूसरी ओर इसी दिन रिलीज होने जा रही एक और फिल्म 'रज्जो' में भी कुछ फेरबेदल करने की सलाह सेंसर बोर्ड ने फिल्म की टीम को दी है।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने 'रज्जो' के फिल्माकार और निर्माताओं को कहा है कि वह अपनी फिल्म में थोड़ा सा फेरबदल करें और अपने फिल्म के हीरो की उम्र 17 साल की जगह 21 करें क्योंकि इतनी कम उम्र के लड़के की शादी फिल्म की हिरोईन से होने पर समाज में गलत मैसेज जायेगा।

गौरतलब है कि आने वाले शुक्रवार को प्रदर्शित हो रही फिल्म में अभिनेत्री कंगना रनाउत ने 24 साल की वैश्या का किरदार निभाया है, जो 18 साल के युवक चंदू से विवाह करती है। चंदू का रोल शिवाजी फेम पारस अरोड़ा निभा रहे हैं।

सेंसर बोर्ड ने फिल्ममेकर से कहा है कि नायक की उम्र 18 होने से युवाओं में गलत संदेश जाएगा, इसलिए इसे बढ़ाकर 21 साल किया जाना चाहिए। निर्देशक विश्वास पाटिल ने कहा, "मैं सेंसेर बोर्ड के फैसले का सम्मान करता हूं। भाग्य से फिल्म में एक भी दृश्य ऐसा नहीं है जिसमें कंगना और पारस अरोड़ा (चंदू) उम्र का जिक्र कर रहे हों।"

उन्होंने कहा, "ऐसा इसलिए था कि मैंने जयंत पवार की एक लघुकथा पर यह फिल्म बनाई, फिल्म के प्रदर्शित होते ही मैं सेंसर बोर्ड को पत्र लिखूंगा।"

आपको बताते चलें रज्जो' एक महिला प्रधान फिल्म है, और पारस का रोल फिल्म में छोटा ही बताया जा रहा है लेकिन पारस अरोड़ा को इन सारी बातों से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। उनका कहना है कि महिला प्रधान फिल्म ‘रज्जो'के रोल से उन्हें असुरक्षा नहीं बल्कि खुशी मिल रही है। वह खुश हैं की टीवी के बदौलत उन्हें पाटिल जी के साथ काम करने का मौका मिला।

इससे पहले विश्वास पाटिल ने भी पारस की काफी तारीफ की थी। फिल्म 'रज्जो' एक वेश्या के जीवन पर आधारित है, लेकिन इसके निर्देशक विश्वास पाटिल आश्वस्त करते हैं कि फिल्म में कोई अभद्र संवाद या अप्रिय दृश्य नहीं हैं। पाटिल नेकहा, "मैं हमेशा एक परिवारिक फिल्म बनाना चाहता था और इस फिल्म में आप यह देख सकते हो। हालांकि, यह फिल्म जीवनयापन के लिए कड़ा परिश्रम करने का प्रयास करने वाली एक वेश्या को लेकर है। मैंने फिल्म में कोई अभद्र भाषा और कामोत्तेजक दृश्यों का प्रयोग नहीं किया है।"

आगे की खबर स्लाइडों में..

फिल्म के संवाद काफी बोल्ड

15 नवंबर को रिलीज होने वाली फिल्म 'रज्जो' एक वेश्या की कहानी है। फिल्म के प्रोमो से ही क्लीयर है कि फिल्म के संवाद काफी बोल्ड हैं।

पारिवारिक फिल्म 'रज्जो'

फिल्म के निर्देशक विश्वास पाटिल का कहना है कि फिल्म 'रज्जो' में कुछ भी अश्लील नहीं है। विश्वास का कहना है कि वह एक पारिवारिक फिल्म बनाने में यकीन रखते हैं। इसलिए मैंने 'रज्जो' को भी इसी बात को ध्यान में रखकर बनायी है।

आप परिवार संग देख सकते

पाटिल ने कहा कि फिल्म में कोई अभद्र भाषा और कामोत्तेजक दृश्यों का प्रयोग नहीं किया है। मेरी प्राथमिकता एक विशेष आयु वर्ग के लिए फिल्म बनाने की बजाय एक परिवारिक फिल्म बनानी थी। मैं यकीन दिलाता हूं कि इसे आप परिवार संग देख सकते हैं।

हीरो की उम्र पर विवाद

डायरेक्टर विश्वास पाटिल की फिल्म 'रज्जो' में कंगना रनाउत लीड रोल में हैं। फिल्म में उनके कोस्टार हैं 17 साल के पारस अरोड़ा। जिसे बढ़ाने की सलाह सेंसर ने पाटिल को दी है।

प्रकाश राज भ्रष्ट नेता

फिल्म में महेश मांजरेकर किन्नर का किरदार निभायेंगे तो वहीं प्रकाश राज एक भ्रष्ट नेता के रूप में फिल्म में नजर आयेंगे।

English summary
The Central Board of Film Certification (CBFC) has advised the makers of forthcoming film "Rajjo" to raise the on-screen age of the movie's hero from 18 years to 21 years. Director Vishwas Patil respects the decision.
Write a Comment