रहमान का जय हो विश्व दौरा

Published: Tuesday, April 20, 2010, 10:40 [IST]

रहमान का जय हो विश्व दौरा

सलीम रिज़वी

बीबीसी हिंदी डॉटकॉम के लिए, न्यूयॉर्क से

स्लमडॉग मिलियनेयर के संगीत के लिए ऑस्कर औऱ ग्रेमी पुरस्कार जीतने वाले भारत के मशहूर फ़िल्म संगीतकार एआर रहमान अब अपने संगीत के साथ दुनिया भर का दौरा करने जा रहे हैं.

रहमान अपने इस विश्व भ्रमण के दौरान अमरीका, कनाडा औऱ ब्रिटेन समेत दुनिया भर के कई देशों के करीब 20 शहरों में अपने संगीत के विशेष कार्यक्रम करेंगे. स्लमडॉग मिलियनेयर के मशहूर गाने 'जय हो" के नाम पर ही इस विश्व दौरे का भी नाम रखा गया है- 'जय हो कांसर्ट – द जर्नी होम वर्लड टूअर". इस विश्व टूअर के दौरान किए जाने वाले शोज़ में रहमान अपने करियर के विभिन्न दौर के कई गानों को भी गाएंगे. इनमें स्लमडॉग मिलियनेयर के अलावा लगान, दिल से, रोजा औऱ रंग दे बसंती जैसी फ़िल्मों के हिट गाने भी शामिल हैं.

इस कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए न्यू यॉर्क पहुंचे एआर रहमान ने कहा कि सभी संगीत प्रेमियों को एक अलग अंदाज़ में संगीत का मज़ा उठाने का मौका मिलेगा. रहमान ने कहा,“मेरी सारी टीम ने मिलकर यह एक बेहतरीन शो तैयार किया है. मैं यह बता दूं कि आप लोगों को एक बहुत ही अलग तरह का संगीत का अनुभव होगा. इसमें सभी कलाकार गानों को गाने के लिए स्टेज पर मौजूद होंगे, औऱ गानों का चित्रण भी किया जाएगा." संगीत के इस विश्व दौरे की शुरूआत होगी न्यू यॉर्क से जहां 11 जून को नासा कोलिसियम में रहमान अपने संगीत का जलवा दिखाएंगे. उसके बाद वॉशिंगट्न, शिकागो और सैन फ़्रैंसिस्को समेत कई शहरों का चक्कर लगाकर यह संगीत का कारवां कनाडा, फ़्रांस, स्विटज़रलैंड और ब्रिटेन जैसे देशों में पहुंचेगा.


बस दौरा

करीब 45 दिनों तक दुनिया के अलग अलग शहरों में संगीत बिखेरने के बाद यह संगीत मंडली पहुंचेगी लंदन के वेंबली में जहां इसका आखिरी शो होगा. इन कांसर्ट में रहमान के साथ भारत औऱ अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई संगीतकार औऱ गीतकार भी हिस्सा ले रहे हैं. इसके अलावा इस 75 सदस्यों के इस ग्रुप में नृत्य करने वाले कलाकार, औऱ टेक्निशियनस भी शामिल हैं. लेकिन खास बात यह भी होगी कि यह पूरी मंडली अमरीका के कई शहरों समेत अन्य शहरों में भी बस से सफ़र करेगी. एक खास बस में एआर रहमान का स्टूडियों भी बना होगा.

गीतकारों में हरिहरन, हर्षदीप कौर, और अलफ़ॉंस जोसफ़ जैसे दर्जन भर कलाकार होंगे तो संगीत में उनका साथ देंगे आजित्य कल्यानपुर, नवीन कुमार औऱ टकुयो हिरानो जैसे कलाकार. इस शो को भव्य बताया जा रहा है, जैसा पहले कभी न देखा गया हो. इस संगीत शो के लिए रहमान ने मडोना, ब्रिटनी स्पियर्स और मारया कैरी जैसे विश्व प्रसिद्व संगीतकारों के शोज़ का निर्देशन करने वाली क्रिएटिव डायरेक्टर एमी तिंखम को ही अपने शोज़ का निर्देशन करने का भार सौंपा है.


विश्व स्तरीय प्रयोग

इन संगीत कांसर्टस के लिए भव्य स्टेज बनाए जाएंगे जिनपर विभिन्न टेक्नोलोजी का प्रयोग करके संगीत को नाटकीय अंदाज़ में पेश किया जाएगा. शो की क्रिएटिव डायरेक्टर एमी तिंखम कहती हैं, “एआर रहमान के संगीत के विशालकाय दायरे में हम एक खास तरह का भारतीय शो दिखाने जा रहे हैं, जिसमें भारत की खूबसूरती औऱ उसकी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. जो आधुनिक और प्राचीन दोंनो ही होगा."

रहमान का कहना है कि पूरब औऱ पश्चिम के संगीतों को मिलाने वाला यह एक भावनात्मक सफ़र होगा. उन्होंने कहा कि हॉलीवुड की तकनीक का भी प्रयोग इस शो के लिए किया जाएगा, लेकिन भारत के विभिन्न पहलूओं की भी झलक इस शो के ज़रिए दुनिया भर के लोगों को देखने को मिलेगी. भारत की विभिन्न झलकियों को सही ढंग से प्रस्तुत करने के लिए रहमान की टीम के अधिकतर पश्चिमी देशों में काम करने वाले सदस्यों ने भारत के बारे में गहन शोध भी किया है.

लेकिन रहमान ने कहा कि उन्हे इन 45 दिनों में अपने परिवार की कमी खलेगी. वह बोले,“बाकी तो सब अच्छा है बस मुझे अपने परिवार की याद आएगी." एआर रहमान ने स्लम्डॉग मिलियनेयर के मशहूर गाने 'जय हो" के लिए दो ऑस्कर और दो ग्रेमी पुरस्कार जीते और अब यह गाना अमरीका समेत कई देशों में टॉप हिट में शामिल है.

 

Write a Comment

More Headlines