21 जुलाई से 27 जुलाई तक का राशिफल

 

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

स्‍लाइडर में राशिफल से पहले हम बात करेंगे क्या आप जानते हैं कि रंगों की पसंद के अनुसार भी किसी व्यक्ति का स्वभाव मालूम किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हमारा जैसा स्वभाव होता है वैसे ही रंग हमारी पसंद होते हैं। रंगों का ग्रहों से भी गहरा संबंध होता है। वहीं यदि यह कहा जाए कि हमारी पसंद-नापसंद पर शुभ-अशुभ ग्रहों का प्रभाव पड़ता है तो गलत न होगा।

कहा जाता है कि ज्योतिष के अनुसार उपर्युक्त रंगों के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव लगभग इसी तरह का रहता है। वहीं नौ ग्रहों की अलग-अलग स्थिति के अनुसार स्वभाव में परिवर्तन भी हो सकता है। कुछ ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि लाल, काला, नीला, हरा, पीला रंग के अनुसार हम अपना स्वभाव जान सकते हैं। विस्‍तार से पढ़ें।

मेष- मेहनत के दम पर धन लाभ

दूसरे भाव का स्वामी शुक्र तीसरे भाव में गोचर करने लगा जिससे मेहनत के दम पर धन का लाभ होगा। आपका एक गलत कदम सारी योजनाओं पर पानी फेर सकता है। अतः आप स्व चिन्तन करें तो बेहतर रहेगा। करियर सम्बन्धी मामलों में लेट-लतीफ करना उचित नहीं है। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर मन थोड़ा सा परेशान रह सकता है। सामाजिक कार्यो के प्रति मन उत्साहित होगा, जो भविष्य के लिए लाभप्रद रहेगा। महिलायें रिस्क वाले कार्य न करें। जीविका- शेयर के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार दोपहर 12:20 मिमट से 02:10 मिनट तक। गुरू मन्त्र- सूर्य को जल दें।

वृष- मन व मस्तिक पर धन की चिन्ता हावी रहेगी

लग्नेश शुक्र दूसरे भाव में गोचर करने से मन व मस्तिक पर धन की चिन्ता हावी रहेगी। भूत में किय गयेे कर्मो का वर्तमान में लाभ मिलेगा जिससे आप-अपने को पुनः उर्जावान महसूस करेंगे। कुछ जरूरी कार्यो के प्रति काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। आपकी नयीं योजनाओं की लोग सराहना भी करेंगे। आॅफिस की जिम्मेदारियों बोझ भी बढ़ सकता है। सन्तान के द्वारा किये कार्यो से आपका मन प्रसन्न रहेगा। महिलायें अपनों के प्रति सकारात्मक रूख अपनायें। जीविका-कपड़े के व्यापार से जुड़े छात्रों को परेशानियों उठानी पड़ सकती है। शुभ मुहूर्त-गुरूवार रात्रि 07:52 मिनट से 09:12 बजे तक। गुरू मन्त्र- गायत्री मन्त्र का पाठ करें।

मिथुन- भौतिक खर्चो में वृद्धि हो सकती है

मिथुन का शुक्र आपके भौतिक खर्चो में वृद्धि करा सकता है, जिस पर आपको नियन्त्रण करना होगा। किसी कारणवश मन उद्वेलित हो सकता है। किसी धार्मिक व्यक्ति का साथ व सहयोग मिलेगा जिससे मानसिक अशान्ति दूर होगी। प्रत्येक व्यक्ति एक चरम सम्भावना है। आपके पास वह सब कुछ जिससे प्रत्येक वस्तु हासिल की जा सकती है। जाने-अनजाने में किये गये पाप का प्रयाश्चित करना हितकारी रहेगा। अपनी बात को कहने के लिए भूमिका बनानी पड़ सकती है। महिलायें आवेश में आकर कोई निर्णय न लें। जीविका- होटल व रेस्टोरेन्ट के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभदायक सिद्ध होगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार सुबह 10ः29 मि0 से 12ः05 बजे तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी का ध्यान करें।

कर्क- परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेगी

12 वें भाव का शुक्र कुछ लोगों को वाहन आदि की खरीद्दारी करा सकता है। इस सप्ताह परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेगी। सोंची-समझी रणनीतियां कारगर सिद्ध होगी। कुछ लोग अपनी जीविका को लेकर चिन्तित रह सकते है। समय और सम्बन्ध दोनों में सामंजस्य बनायें रखने आपका लिए हितकारी रहेगा। जिस कार्य के लिए आप प्रयास कर रहें है, उसमें धैर्य और लग्न ही सफलता के सूत्र है। महिलायें सम्बन्धों के प्रति सक्रियता बनायें रखें। जीविका- लकड़ी का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिय यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- मंगलवार रात्रि 09:14 मिनट से 10:26 मिनट तक। गुरू मन्त्र-ऊॅ बुं बुधाय मन्त्र का जाप करें।

सिंह- रोजगार व कैरियर के मामलें में शुभ संकेत

लाभेश शुक्र कपड़ो की खरीद्दारी करायेगा एंव प्रेम प्रसंग में मधुरता लायेगा। आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आयेगा। रोजगार व कैरियर के मामलें में शुभ संकेत नजर आ रहे है। हर तरफ आप चर्चा के केन्द्र बने रहेंगे जिससे आपका सामाजिक मान-सम्मान बढ़ेगा। कुछ लोगों को दूर की धार्मिक यात्रा करने का अवसर प्रदान होगा। आप सफलता के काफी नजदीक है, किन्तु ऐसे में काफी सचेत भी रहना पड़ता है। आप की एक असावधानी कैरियर में बे्रकर का काम कर सकती है। महिलायें जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत करेंगी। जीविका- कमीशन ऐजेन्टों के लिए यह सप्ताह सकारात्मक रहेगा। शुभ मुहूर्त- बुधवार मध्यान्ह 02:20 मिनट से 04:10 मिनट तक। गुरू मन्त्र- गणेश जी का स्मरण करें।

कन्या- अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण रखने की आवश्यकता

दशवें भाव का शुक्र कुछ लोगों के अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण रखने की आवश्यकता है। समय की पाबन्दी आपके व्यक्तित्व में चार-चांद लगा देगी। पाइल्स रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष सावधानी बरतनें की जरूरत है। कुछ लोगों के गुप्त सम्बन्ध उजागर हो सकते है, अतः सावधानी बरतें। व्यवसायी वर्ग अपने नौकरों पर पैनी नजर रखें। आय व व्यय में समानता की स्थिति बनी रहेगी। महिलायें जल्दबादी में निर्णय लेने से बचें। जीविका-रीयल स्टेट से जुड लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार सांय 04:20 मिनट से 06:27 बजे तक। गुरू मन्त्र- नित्य के मां चरण स्पर्श करें।

तुला- अनावश्यक खर्चो पर नियन्त्रण रखने की आवश्यकता

भाग्य भाव का शुक्र कुछ लोगों को अचानक लाभ करा सकता है। नयें लोगों को रोजी व रोजगार के नयें अवसर प्रदान होंगे। प्रतीकात्मक त्याग ही परिवार में आपकी प्रतिष्ठा लौटा सकता है। हर नयें सम्बन्ध के प्रति गहरी व पैनी नजर रखने की आवश्यकता है। कार्य व व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा की कुछ कमी आयेगी। पैतृक सम्पत्ति के प्रति उदासीनता भविष्य के लिए उचित नहीं है। महिलायें अपनी उर्जा का सही दिशा में प्रयोग करें। जीविका- इलेक्ट्रानिक उपकरणों के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सुबह 08:11 मिनट से 10:30 मिनट तक। गुरू मन्त्र- पीपल पेड़ की प्रत्येक शनिवार को पूजा करें।

वृश्चिक- लम्बित कार्यो का शीघ्र ही समाधान होगा

अष्टम भाव का शुक्र आपकी गोपनीयता भंग कर सकता है। अतः सावधानी बरतनी होगी। कुछ लम्बित कार्यो का शीघ्र ही समाधान होगा जिसके फॅलस्वरूप आप नयें कार्यो का शुभारम्भ कर सकते है। पारिवारिक दायित्वों का निर्वाहन करने के लिए काफी त्याग करने की जरूरत है। अनचाही यात्रा न ही करें तो बेहतर रहेगा। रीति-रिवाजों को लेकर जीवन साथी से व्यर्थ में तनाव होने की आशंका नजर आ रही है। महिलायें जरूरी वस्तुओं की खरीद्दारी करेंगी। जीविका- भूमि व प्रापर्टी से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह हितकर रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार सांय 06ः05 मि0 से 08ः13 मि0 तक। गुरू मन्त्र- महालक्ष्मी जी की आराधना करें।

धनु- दाम्प्त्य जीवन में मधुरता आयेगी

सप्तम का शुक्र कुछ लोगों का स्थान परिवर्तन करायेंगा एंव दाम्प्त्य जीवन में मधुरता लायेगा। आप-अपनी योग्यता के अनुसार कार्य करें न कि दूसरों को देखकर। साहस व पराक्रम के साथ किये गये प्रत्येक कार्य में आपको आशा के अनुरूप सफलता प्राप्त होगी। जिस राह में किसी प्रकार की बाधा न आयें तो यह समझना चाहिए कि आप गलत रास्ते पर चल रहें है। सम्बन्धों के प्रति त्याग से ही मधुरता आयेगी। पहले की अपेक्षा आर्थिक स्थिति में मजबूती आयेगी। महिलायें सन्तान के प्रति अति संवेदनशीलता न रखें। जीविका-अधिवक्ता वर्ग से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- मंगलवार सुबह 11:10 बजे से 12:02 बजे तक। गुरू मन्त्र- घर में नमक डालकर पोंछा लगवायें।

मकर- गैर जिम्मेदार लोगों से अधिक नजदीकिंया न बढ़ायें

छठें भाव का शुक्र कुछ लोगों के पाचन संस्थान को कमजोर करेगा जिससे मौसमी बीमारियां घेरे रहेंगे।इस सप्ताह आपको अनचाहे सम्बन्धों को ढोना पड़ सकता है। गैर जिम्मेदार लोगों से अधिक नजदीकिंया न बढ़ायें अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है। हर कदम सोंच-समझकर रखने की आवश्यकता है। परिवार की बातों को सबसे साझा न करें। रोजी व रोजगार में किया गया निवेश लाभप्रद रहेगा। कुछ लोगों के जीवन में नये अवसर आयेंगे जिन्हे नजरअंदाज न करें अन्यथा बाद में आत्मग्लानि होगी। महिलायें अपने स्वास्थ्य को लेकर चिन्तित रह सकती है। जीविका- कारपोरेट सेक्टर से जुड़े लोग अधिक निवेश करकर लाभ अर्जित कर सकते है। शुभ मुहूर्त-रविवार सांय 04:42 मिनटसे 06:22 मिनट तक। गुरू मन्त्र- ़शिवाष्टक का पाठ करें।

कुम्भ- रूके हुये कार्य पूरे होंगे और भाग्य पक्ष मजबूत होग

पंचम का शुक्र आपके रूके हुये कार्यो को पूरा करायेगा तथा भाग्य पक्ष में मजबूती लायेगा। कलान्तर में किये गये कर्मो का प्रतिफल आपके जीवन में चार-चाॅद लगा देगा। अकारण किसी चिन्ता के काराण मन व्यथित हो सकता है, अतः आप-अपने मन को केन्द्रित करने का प्रयास करें। व्यावसायिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता रंग लायेगी। सोंच-समझकर लिये गये निर्णय आपके आत्म-विश्वास में वृद्धि करेंगे। महिलाओं को परिवार के प्रति उदासीनता रह सकती है। जीविका- शिक्षा के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार सुबह 06:31 मिनट से 08:37 मिनट तक। गुरू मन्त्र- गणेश चालीसा का पाठ करें।

मीन- साहस से किये गये कार्यो में सफलता प्राप्त होगी

चौथे भाव का शुक्र कुछ लोगों की मनोकामनाओं को पूर्ण करायेगा। पराक्रम व साहस से किये गये कार्यो में सफलता प्राप्त होगी। विवाह योग्य व्यक्तियों के रिश्ते पक्के हो सकते है। कोई पुरानी खोई हुयी वस्तु या व्यक्ति वापस आ सकता है। आॅफिस वाले लोग अपनी उपयोगतिा बनायें रखें अन्यथा षड़यन्त्र का शिकार हो सकते है। सन्तान के प्रति अति संवेदनशीलता हितकर नहीं है। महिलायें मानसिक उलझनों का शिकार हो सकती है। जीविका-दूरसंचार कम्पनियों में कार्यरत लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार रात्रि 08:32 मिनट से 10:25 बजे तक। गुरू मन्त्र- सूर्याष्टकम का पाठ करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Write a Comment
More Headlines