English ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు

01 सितम्बर से 07 सितम्बर तक का राशिफल

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

स्‍लाइडर में राशिफल से पहले हम बात करेंगे क्या आप जानते हैं कि रंगों की पसंद के अनुसार भी किसी व्यक्ति का स्वभाव मालूम किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हमारा जैसा स्वभाव होता है वैसे ही रंग हमारी पसंद होते हैं। रंगों का ग्रहों से भी गहरा संबंध होता है। वहीं यदि यह कहा जाए कि हमारी पसंद-नापसंद पर शुभ-अशुभ ग्रहों का प्रभाव पड़ता है तो गलत न होगा।

कहा जाता है कि ज्योतिष के अनुसार उपर्युक्त रंगों के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव लगभग इसी तरह का रहता है। वहीं नौ ग्रहों की अलग-अलग स्थिति के अनुसार स्वभाव में परिवर्तन भी हो सकता है। कुछ ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि लाल, काला, नीला, हरा, पीला रंग के अनुसार हम अपना स्वभाव जान सकते हैं। विस्‍तार से पढ़ें।

मेष- भाग्य पक्ष मजबूत

इस सप्ताह व्यवसायी वर्ग के लोगों को समय के साथ चलने की जरूरत है। भाग्य पक्ष मजबूत होने से किसी बड़े हानि की संभावना नहीं है। धार्मिक कार्यो का आयोजन या धार्मिक यात्रा का योग बन रहा है। किसी मित्र या रिश्तेदार से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लाभ होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय ठीक नहीं है। पारिवारिक रिश्तों में सकारात्मक मूड बनायें रखने की आवश्यकता है जिससे रिश्तों में मधुरता व सामजंस्य बना रहेगा। महिलाओं को संसाधनों का उपयोग करने को मिलेगा। जीविका-डाक्टरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभदायक सिद्ध होगा। शुभ मुहूर्त- गुरूवार रात्रि 07ः55 मि0 से 09ः25 मि0 तक। गुरू मन्त्र- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृष - नये कार्यो में रूकावट पैदा हो सकती है

इस सप्ताह किसी भी नये कार्यो में रूकावट पैदा हो सकती है।अतः आप इस समय नये कार्य को शुरू न करें। मित्र या रिश्तेदार के कारण आपको हानि हो सकती है। आर्थिक उन्नति हेतु किये कये कार्यो में सफलता मिलेगी। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय अच्छा है जो लोग किसी परीक्षा में बैठेगें उनके लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। जो लोग लम्बे समय से स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं उनको लाभ मिलेगा। महिलायें जोखिम भरे कार्यो को करने से बचें अन्यथा हानि हो सकती है। जीविका- कपड़े के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह औसत रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार रात्रि 09ः22 मि0 से 10ः35 बजे तक। गुरू मन्त्र- रूद्राष्टक का पाठ करें।

मिथुन-कुछ कार्यो को लेकर मन चिन्ताग्रस्त रह सकता है

इस सप्ताह कुछ कार्यो को लेकर मन चिन्ताग्रस्त रह सकता है। सामाजिक कार्यों से मान प्रतिष्ठा मेें लाभ होगा लेकिन आपसी विवादों से बचना ही हितकर रहेगा। मामा पक्ष से सहयोग मिलने की सम्भावना है। क्रोध पर नियंत्रण रखें। नवयुवकों के कार्य क्षेत्र में उन्नति होगी। परिवार में खुशी का वातावरण रहेगा। आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत रहेगी। जरूरत के मुताबिक धन को खर्च करें अन्यथा बजट गड़बड़ा सकता है। महिलायें जरा सी चूूक करने पर परेशानी में फंस सकती है। जीविका-दवाओं के व्यवसाय से जुड़ें लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त- बुधवार सुबह 07ः29 मि0 से 09ः30 बजे तक। गुरू मन्त्र- लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें।

कर्क- समय का सद्पयाग करें

इस सप्ताह कुछ लोग वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है। समय का सद्पयाग करें जिससे सफलता के मार्ग प्रशस्त होंगे। पति पत्नी में तनाव की स्थिति रहेगी। कुछ नजदीकी लोगों के विकास में बाधा आ सकती है। नौकरो से सावधान रहने की आवश्यकता है। प्रसाशनिक अधिकारियों से सहयोग मिलेंगा जिससे बिगडें हुए कार्य पूर्ण होंगे। ससुराल पक्ष से आर्थिक सुख व सहयोग मिल सकता है। महिलायें अनिर्णय की स्थिति में रहेंगी। जीविका- कारपोरेट सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- मंगलवार सुबह 08ः26 मि0 से 10ः12 मि0 तक। गुरू मन्त्र-गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

सिंह- परिवार में खुशनुमा माहौल बना रहेगा

परिवार में खुशनुमा माहौल बना रहेगा। नयें लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। प्राइवेट जाॅब वाले लोग अपने बाॅस से सावधान रहें। सन्तान की तरफ से प्रसन्नता रहेगी। कोई भी योजना बनाने से पूर्व उसके दूरगामी परिणाम क्या होंगे यह जानना अतिआवश्यक है। ऋण लेकर किये उद्योग में हानि की सम्भावना है। नौकरी वाले कुछ लोगों को अचानक स्थान परिवर्तन की सम्भावना है। सामाजिक उत्तरदायित्वों को ठीक से निवर्हन करने की जरूरत है। छात्र अपने सम्बन्धों को मजबूज करें। महिलायें अपने निर्णय स्वयं लेने की कोशिश करें। जीविका- मीडिया से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार दोपहर 01ः20 मि0 से 03ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी का स्मरण करें।

कन्या- आप धार्मिक आडम्बरों से बचें

इस सप्ताह आप धार्मिक आडम्बरों से बचें। अपनी वाणी पर नियन्त्रण पर रखें अन्यथा सम्बन्धों में बिगाड़ पैदा हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहंे। कुछ लोगों के मकान व वाहन खरीदने के योग बन रहें है। माता को शारीरिक कष्ट रहेगा। रोजी व रोजगार में वृद्धि होगी। धन आयेगा लेकिन तेजी से खर्च भी होगा। सन्तान को गर्मी से सम्बन्धित रोग हो सकता है। किसी नये व्यक्ति से मिलनें का अवसर प्राप्त होगा जो आप के कार्य में सहयोग करेगा। महिलाओं का समय सामान्य रहेगा। जीविका-अभिकर्ता वर्ग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार दोपहर 01ः10 मि0 से 02ः27 बजे तक। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

तुला- भविष्य की योजनाएं बहुत सूझबूझ कर बनाएं

इस सप्ताह भविष्य की योजनाएं बहुत सूझबूझ कर बनाएं। कुछ लोगों को सन्तान सुख प्राप्त होगा। इस राशि वालों को मित्रों तथा रिश्तेदारों से अप्रत्याशित व्यवहार का सामना करना होगा। नयें सम्बन्धों के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाने की जरूरत है, जिससे रिश्तों में प्रगाढ़ता आयेगी। प्राइवेट जाॅब वाले कुछ जातको की पदोन्नति होने की सम्भावना है। समस्याओं से दूर भागने से बेहतर है कि उनका डटकर मुकाबला किया जाये। महिलायें धन निवेश में सावधानी बरतें। जीविका- अधिवक्ता वर्ग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सुबह 06ः31 मि0 से 08ः30 मि0 तक। गुरू मन्त्र- काली वस्तुओं का दान करें।

वृश्चिक-तनाव की स्थिति बनी रहेगी

इस सप्ताह कुछ लोगों का भौतिक संसाधनों पर अत्यधिक व्यय रहेगा जिससे आपस में तनाव की स्थिति बनी रहेगी। व्यवसायी वर्ग के लिए यह माह कष्टकारी साबित होगा। कुछ लोगों को सन्तान आदि के योग बनते हैं। कार्यो में अचानक रूकावट आ सकती है। मित्रों को शत्रु न बनाये अन्यथा धन की हानि होने की सम्भावना है। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगे। अनावश्यक विवादों से बचने का प्रयास करें। विशेष रूप से दाम्पत्य जीवन या घरेलू मामलों में मतभेद रहेगा। महिलाओं के कार्यो की प्रशंसा हो सकती है। जीविका-भूमि व प्रापर्टी के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सुबह 09ः30 मि0 से 11ः10 मि0 तक। गुरू मन्त्र- शिवाष्टक का पाठ करें।

धनु- शत्रुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी

इस सप्ताह कुछ लोगों के शत्रुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और वो आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे। जो लोग किसी प्रोफेशन से जुड़े हैं उनकों अवसर आने का इंतजार करना होगा। नये कार्य आरम्भ करने पर पूरे तो होगे, लेकिन कठिन परिश्रम करना पडे़गा। किसी मित्र या रिश्तेदार के आने से खुशी का माहौल रहेगा लेकिन परिवार के कुछ लोग परेशान रहेगे। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर परेशानी व चिन्ता बढेगी। आर्थिक मामले में इस समय कुछ सुधार जरूर होगा। महिलायें जरूरी कार्यो के प्रति सक्रियता बनायें रखें अन्यथा बाधायें उत्पन्न हो सकती है। जीविका-इन्जीनियरिंग के पेशे से जुड़े लोगोें के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार सांय 04ः45 मि0 से 06ः22 मि0 तक। गुरू मन्त्र- सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेंवन करें।

मकर- पारिवारिक खर्चो में वृद्धि

इस सप्ताह कुछ लोगों को सरकारी मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता है। जो लोग पारिवारिक खर्चो में वृद्धि होने से मन चिन्तित रहेगा। आपके उत्साह में वृद्धि होगी और कुछ कर गुजरने की योग्यता का प्रर्दशन करेगें। आमदनी की उतनी बढ़ोत्तरी नहीं होगी। जितनी आप अपेक्षा करेंगे। सुनियोजित ढ़ग से किये गये प्रयास सफल होगें सन्तान की प्रगति में बाधा आ सकती है। क्रोध बहुत आयेगा और चिडचिड़ापन भी पैदा हो सकता है। महिलाओं को इस समय नये कार्य नहीं करने चाहिए क्योंकि श्रम अधिक करना पडेगा और उसके मुकाबले लाभ कम मिलेगा। जीविका- होटल व रेस्टोरेन्ट का बिजनेस करने वाले लोगों के लिय यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार रात्रि 08ः20 मि0 से 10ः05 मि0 तक। गुरू मन्त्र- ़अष्टगंध का तिलक लगायें।

कुम्भ- आर्थिक स्थिति में मजबूती आयेगी

इस सप्ताह आर्थिक स्थिति में मजबूती आयेगी। जो लोग नौकरी करते हैं उनकेे लिए कुछ अच्छा लाभ के योग बन रहें है। छोटी मोटी यात्राएं भी हो सकती है। अपनी रणनीतियों को सार्वजनिक न करें वरना सारा प्लान चैपट हो जायेगा। सामाजिक पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे है। नयें कार्यो को करने के लिए मन उत्साहित रहेगा। मकान वाहन आदि पर व्यय होगा। परिवार तथा आपसी लोगों के मध्य तनाव बढेगा। आय के मुकाबले व्यय ज्यादा रहेगा जिससे परिवार में किसी से कहा-सुनी हो सकती है। महिलायें प्रसन्नचित्त रहेंगी। जीविका- साहित्य के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह आर्थिक रूप से अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार सुबह 07ः10 मि0 से 09ः33 मि0 तक। गुरू मन्त्र- छोटी इलायची का सेंवन करें।

मीन- आय व व्यय में समानता बनी रहेगी

इस सप्ताह आय व व्यय में समानता बनी रहेगी। विवादित कार्यो से दूरी बनायें रखना जरूरी है। अविवाहित लोगों के लिए विवाह नयें रिश्तें आयेंगे। इस समय ऋण आदि लेने में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। घरेलू मामलों में तनाव प्रकट होगा और संतान की तरफ से चिंताएं बढे़गी। कुछ लोगों को मकान या वाहन आदि की प्राप्ति संभव है। विद्यार्थी वर्ग इस समय सावधानी बरते। खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है अन्यथा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। महिलाओं को खर्च पर नियन्त्रण करना होगा। जीविका- संगीत व नाटक आदि से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार रात्रि 09ः15 मि0 से 10ः24 मि0 तक। गुरू मन्त्र- काली स्त्रोत का पाठ करें।

 
English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Subscribe Newsletter