28 जुलाई से 03 अगस्त तक का राशिफल

 

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

स्‍लाइडर में राशिफल से पहले हम बात करेंगे क्या आप जानते हैं कि रंगों की पसंद के अनुसार भी किसी व्यक्ति का स्वभाव मालूम किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हमारा जैसा स्वभाव होता है वैसे ही रंग हमारी पसंद होते हैं। रंगों का ग्रहों से भी गहरा संबंध होता है। वहीं यदि यह कहा जाए कि हमारी पसंद-नापसंद पर शुभ-अशुभ ग्रहों का प्रभाव पड़ता है तो गलत न होगा।

कहा जाता है कि ज्योतिष के अनुसार उपर्युक्त रंगों के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव लगभग इसी तरह का रहता है। वहीं नौ ग्रहों की अलग-अलग स्थिति के अनुसार स्वभाव में परिवर्तन भी हो सकता है। कुछ ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि लाल, काला, नीला, हरा, पीला रंग के अनुसार हम अपना स्वभाव जान सकते हैं। विस्‍तार से पढ़ें।

मेष-अधिक अपेक्षायें आपके मन को व्यथित कर सकती है

इस सप्ताह किसी से अधिक अपेक्षायें आपके मन को व्यथित कर सकती है। पति व पत्नी के आपसी न समझ के कारण परिवार में तनाव का माहौल हो सकता है। जिम्मेदारियों से मुंह न फेरे और उनका डटकर मुकाबला करें तभी अपने-आपको साबित कर पायेंगे। किसी सोंची हुयी रणनीति के तहत कार्य करेंगी तो सफलता मिलेगी। धन का लाभ भी होगा। महिलाओं को किसी के संरक्षण की आवश्यकता है। जीविका- आभूषण का कार्य करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह धनदायक रहेगा। शुभ मुहूर्त- गुरूवार दोपहर 01:10 मिनट से 03:20 मिनट तक। गुरू मन्त्र- सूर्य को जल दें।सामाजिक कार्यो के प्रति मन उत्साहित होगा, जो भविष्य के लिए लाभप्रद रहेगा। महिलायें रिस्क वाले कार्य न करें। जीविका- शेयर के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार दोपहर 12:20 मिमट से 02:10 मिनट तक। गुरू मन्त्र- सूर्य को जल दें।

वृष -जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत होंगे

कुछ लोगों के जीवन की परिस्थितियां करवट ले रही है। ईमानदारी से कार्य करने की शैली ही आपके व्यक्तित्व की पहचान है। पारिवारिक सम्बन्धों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना लाभकारी रहेगा। जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत होंगे। नवयुवको को घूमने-फिरने के अवसर मिलेंगे। महिलाओं की कार्य-कुशलता की लोग दिल खोलकर सराहना करेंगे जिससे कार्य के प्रति समर्पण की भावना जागृत होगी। जीविका- अधिवक्ता वर्ग से जुड़े लोगों को कुछ परेशानियों उठानी पड़ सकती है।शुभ मुहूर्त-शनिवार रात्रि 08ः12 मिनट से 10ः11 बजे तक। गुरू मन्त्र- गायत्री मन्त्र का पाठ करें।

मिथुन- जो आपके जीवन में सुख व दुःख का मिश्रित फल देंगे

इस सप्ताह बहुत सारे ऐसे अवसर आयेंगे जो आपके जीवन में सुख व दुःख का मिश्रित फल देंगे। ऐसे लोगों के साथ रहें जो सकारात्मक विचारों से परिपूर्ण हों। घरेलू खर्चो में वृद्धि होने से आपका मासिक बजट गड़बड़ा सकता है। नवयुक अत्यधिक धन की लोलुपता मेें पड़कर किसी दूसरे का अहित न करें। नयें कामों को लेकर मन में दुविधाजनक स्थितियाॅ उत्पन्न हो सकती है। किन्तु एकान्त में बैठकर उन पर विचार करने से आप सही निर्णय ले पायेंगे। महिलायें अपने दुःख को छिपायें नहीं, जीवन से प्रेम करें और अधिक प्रसन्न रहने का प्रयास करें। जीविका- इलेक्ट्रानिक मीडिया से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- बुधवार सुबह 07:19 मिनट से 09:25 बजे तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी का ध्यान करें।

कर्क- सकारात्मक उर्जा प्रवाहित हो रही है

इस सप्ताह परिवर्तनशील समय से सकारात्मक उर्जा प्रवाहित हो रही है, इस उर्जा को अपने में समाहित करने की कला को विकसित करना होगा। प्रसन्नता आपको ज्यादा जीवन्त, उर्जावान एंव सजृनशील बनायेंगी। धार्मिक कार्यो के प्रति रूचि बढ़ेगी परन्तु समय बाधा के रूप में खड़ा रहेगा। जो मुसीबत में आपके साथ है, उसकी भावनाओं का ख्याल अवश्य रखें। महिलाओं को हॅसने के लिए कारण खोजने की आवश्यकता नहीं है। हॅसी सबके दिलो-दिमाग पर बस जाने वाली वस्तु है। जीविका-कम्प्यूटर से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त- सोमवार रात्रि 08:06 मिनट से 09:46 मिनट तक। गुरू मन्त्र-ऊॅ बुं बुधाय मन्त्र का जाप करें।

सिंह- अहंकारी स्वभाव को बदलने का प्रयास करें

हर काम कर लेना अच्छी बात है लेकिन सबके काम में कमी निकालन हितकर नहीं है। कुछ लोग अपने अहंकारी स्वभाव को बदलने का प्रयास करें अन्यथा आपके अपने सहयोगी ही शत्रु बन जायेंगे। एकान्त में जाकर विचार करें कि आप जो कर रहें उससे किस हद-तक सन्तुष्ट है। नवयुवकों के अन्दर परोपकार की भावना जाग्रत होगी। महिलायें अत्यधिक व्यस्तता के कारण अपने परिवार को समय नहीं दें पायेंगी। जीविका- प्रशासनिक अधिकारियों के लिए यह सप्ताह मध्यम रहेगा। शुभ मुहूर्त- रविवार सांय 05:10 मिनट से 07:30 मिनट तक। गुरू मन्त्र- गणेश जी का स्मरण करें।

कन्या- आप अपना जीवन खुद की सोंच से चलें

आप लगभग हर वस्तु को प्राप्त कर सकते है, किन्तु उसके लिए नैतिकता, मानवता को त्यागना होगा। ये जरूरी नहीं है कि आप गलत तरीका अपनायें बल्कि अवसरों का सही ढ़ग से दोहन करें। आप अपना जीवन खुद की सोंच से चलें, न कि किसी का अनुसरण करें, क्योंकि जो व्यक्ति जीवन अपनी सोंच से जीता है, उसके जीवन में सत्य की सम्भावना होती है। महिलायें यदि अपने आदार्शो के लिए कार्य करेंगी तो हर काम सफलता मिलेगी। जीविका-कपड़े के बिजनेस से जुड लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त-शनिवार सांय 06:30 मिनट से 07:57 बजे तक। गुरू मन्त्र- नित्य के माॅ चरण स्पर्श करें।

तुला- जीवन को सहजता से जीने का प्रयास करें

ऑफिस का दबावपूर्ण कार्य आपको मानसिक रोगी बना सकता है। काम को ऑफिस में ही छोड़कर आये उसे अपने दिलो दिमाग में बसाने की कोशिश न करें। सकारात्मक सोंच बनायें रखने से आप-अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकते है। जीवन को सहजता से जीने का प्रयास करें, सहजता से जो कुछ हो उसे होने दें, उसकी सुन्दरता को महसूस करें। छात्र अपने समय के प्रति सचेत रहें। मलिाओं के लिए यह सप्ताह आनन्द से भरा हुआ प्रतीत होगा। जीविका- इलेक्ट्रानिक उपकरणों के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सुबह 07:21 मिनट से 09:40 मिनट तक। गुरू मन्त्र- पीपल पेड़ की प्रत्येक शनिवार को पूजा करें।

वृश्चिक- मनोकामनायें पूर्ण होने के आसार

किसी से कर्ज लेना या फिर उस पर आश्रित होना व्यक्ति को अपाहिज बना देता है। आप इस दलदल से जितनी जल्दी बाहर निकल निकल लें उतना ही अच्छा है। कुछ लोगों की मनोकामनायें पूर्ण होने के आसार है। धन में कुछ बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। नवयुवकों को अत्यधिक परिश्रम करने पर ही धन की प्राप्ति होगी। अनचाहे सम्बन्धों को ज्यादा ढोने की कोशिश न करें। महिलायें किसी भी चीज को पाने के लिए जितना आतुर होगी वो वस्तु उतना ही दूर होगी। जीविका- लकड़ी से सम्बन्धित व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह हितकर रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार रात्रि 08:15 मिनट से 09:53 मिनट तक। गुरू मन्त्र- महालक्ष्मी जी की आराधना करें।

धनु- कठोर परिश्रम से ही सफलता मिलेगी

इस सप्ताह आपको निन्दा करने वाले व्यक्तियों के करीब रहने की आवश्यकता है। जिससे आपको-अपनी खामियां समझ आयेंगी। पूर्वाग्रहों पर आधारित चिन्तन तथा उनसे प्रेरित होकर लिए गये निर्णय अधिकतर गलत साबित होते है। कठोर परिश्रम से मिली सफलता आपको आनन्द की अनुभूति करायेगी। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें अन्यथा छोटी समस्या बड़ी समस्या का रूप ले सकती है। महिलायें अपने आस-पास के वातावरण से कुछ सीखने का प्रयास करें जो आपके जीवन मे काम आयेगा। जीविका- भूमि व प्रापर्टी की खरीद्-परोख्त से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- शनिवार सुबह 06:20 बजे से 08:32 बजे तक। गुरू मन्त्र- घर में नमक डालकर पोंछा लगवायें।

मकर- अधूरे कार्यो में प्रगति होगी

यह सप्ताह कुछ लोगों के चेहेरों पर खोई हुयी मुस्कान को वापस लाने का काम करेगा। अधूरे कार्यो में प्रगति होगी तथा नयें अनुबन्धों का प्रसताव आयेगा। आॅफिस की गतिविधियों पर पैनी नजर रखनी होगी क्योंकि लोग आपको नीचा दिखानें के लिए लगातार प्रयासरत है। आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा। नवयुवकों को शारीरिक थकान रहेगी जिससे उनका किसी कार्य में मन नहीं लगेगा। सन्तान पक्ष की ओर से चली आ रही चिन्ता दूर होगी। महिलाओं को मन पसन्द वस्तुओं की खरीददारी करने का मौका मिलेगा। जीविका- शेयर मार्केट से जुड़े लोग अधिक निवेश करकर लाभ अर्जित कर सकते है। शुभ मुहूर्त-गुरूवार सांय 05:12 मि0 से 06:32 मि0 तक। गुरू मन्त्र- ़शिवाष्टक का पाठ करें।

कुम्भ- जीवन को आशावादी बनाने की जरूरत

इस सप्ताह आर्थिक उपलब्धियों के लिए नकारात्मक व भावनात्मक सोंच को बदलना होगा। जीवन को आशावादी बनाने पर महसूस करेंगे कि कार्यो में सफलता पाना कितना आसान है। नवयुक अपनी भावनाओं पर निन्त्रण रखने का प्रयास करें। जरूरत की वस्तुओें पर ही धन का व्यय करें वरना धन के लिय सोंचना पड़ सकता है। थोड़ी-थोड़ी बातों को नजरअंदाज करें। महिलायें अपने उत्तरदायित्वों को निभाने के लिए भरसक कोशिश करें। जीविका- होटल व रेस्टोरेन्ट का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सुबह 10:21 मिनट से 11:47 मिनट तक। गुरू मन्त्र- गणेश चालीसा का पाठ करें।

मीन- धन आयेगा परन्तु उतनी ही तेजी व्यय भी होगा

इस सप्ताह कुछ लोगों के कार्यो में प्रतिरोध व अड़चने आने के संकेत है, इसलिए दिल व दिमाग दोनों में सामंजस्य बिठाना ही आपके लिए हितकारी प्रतीत होगा अन्यथा उलझनों में आप फॅसे रहेंगे। धन आयेगा परन्तु उतनी ही तेजी व्यय भी होगा। नवयुवक अविश्वासी मित्रों से अत्यधिक नजदींकियाॅ न बढ़ायें वरना दिक्कतें आ सकती है। किसी नजदीकी व्यक्ति से असहनीय पीड़ा मिल सकती है जिसके प्रति सचेत रहें। महिलायें अपने गुजरे हुये पलों को अपने जेहन से बाहर निकालने का प्रयास करें। जीविका- फैशन डिजाइनरों लिए यह सप्ताह लाभदायक सिद्ध होगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार रात्रि 09:42 मिनट से 11:25 बजे तक। गुरू मन्त्र- सूर्याष्टकम का पाठ करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Write a Comment
More Headlines