English ગુજરાતી ಕನ್ನಡ മലയാളം தமிழ் తెలుగు
Filmibeat Hindi

15 सितम्बर से 21 सितम्बर तक का राशिफल

Written by: पं. अनुज के शुक्ल
 

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

स्‍लाइडर में राशिफल से पहले हम बात करेंगे क्या आप जानते हैं कि रंगों की पसंद के अनुसार भी किसी व्यक्ति का स्वभाव मालूम किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हमारा जैसा स्वभाव होता है वैसे ही रंग हमारी पसंद होते हैं। रंगों का ग्रहों से भी गहरा संबंध होता है। वहीं यदि यह कहा जाए कि हमारी पसंद-नापसंद पर शुभ-अशुभ ग्रहों का प्रभाव पड़ता है तो गलत न होगा।

कहा जाता है कि ज्योतिष के अनुसार उपर्युक्त रंगों के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव लगभग इसी तरह का रहता है। वहीं नौ ग्रहों की अलग-अलग स्थिति के अनुसार स्वभाव में परिवर्तन भी हो सकता है। कुछ ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि लाल, काला, नीला, हरा, पीला रंग के अनुसार हम अपना स्वभाव जान सकते हैं। विस्‍तार से पढ़ें।

मेष- किसी पर बेवजह दबाव बनाने की कोशिश न करें

इस सप्ताह सोंच-विचार कर कदम बढ़ानें की आवश्यकता अन्यथा कोई हानिप्रद घटना होने की आशंका के संकेत नजर आ रहें है। किसी पर बेवजह दबाव बनाने की कोशिश न करें अन्यथा दिक्कते आ सकती है। नयें लोगों को व्यवसाय व कैरियर में सफलता मिलने के आसार नजर आ रहे है। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होने से आप काफी परेशान रहेंगे। महिलायें किसी आवश्यक कार्य से यात्रा कर सकती है, परन्तु अपने सावधान की सुरक्षा पर ध्यान दें। जीविका-फर्नीचर, टायल्स आदि से जुड़े लोगों के लिय यह सप्ताह शुभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त- मंगलवार सुबह 06:25 मिनट से 08:22 मिनट तक। गुरू मन्त्र- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृष -रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है

इस सप्ताह कुछ लोगों का राजकीय कार्यो में फॅसा हुआ रूपया मिलने की सम्भावना है। रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पिता-पुत्र में चला आ रहा गतिरोध कुछ कम होने की सम्भावना है। वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी अपेक्षित है। नवयुकों को किसी कारणवश तनाव हो सकता है। सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने से मनोकूल स्थितियाॅ प्रगतिशील रहेंगी। महिलाओं को परिवार की ओर से सुख व सहयोग प्राप्त होगा जिससे उनके मन में आशायें जागृत होगी। जीविका- कपड़े का व्यवसाय करने वालें लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार दोपहर 12:10 मिनट से 01:30 बजे तक। गुरू मन्त्र- रूद्राष्टक का पाठ करें।

मिथुन- अनावश्यक खर्चो पर प्रतिबन्ध लगाने की आवश्यकता

इस सप्ताह अनावश्यक खर्चो पर प्रतिबन्ध लगाने की आवश्यकता है। राय-मशविरा लेकर ही नयें काम की शुरूआत करना उचित रहेगा। अर्थ से जुड़े कामों में प्रगतिशीलता बनी रहने के आसार है। पिता व पुत्र में कुछ बातों को लेकर टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य पर ध्यान देें। आप दूसरों को सुधारने का प्रयास न करें बल्कि जो कमियाॅ आपमें है, उन्हे दूर करने की कोशिश करें तो बेहतर होगा। महिलायें अतीत को भूलकर वर्तमान के बारें में सोंचे तो हितकर रहेगा। जीविका- शेयर के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ मुहूर्त- गुरूवार सुबह 11:29 मिनट से 12:40 बजे तक। गुरू मन्त्र-लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें।

कर्क- धैर्य व साहस का परिचय देना होगा

यह सप्ताह कुछ लोगों के लिए चुनौतियों से भरा प्रतीत होगा, आपको धैर्य व साहस का परिचय देना है। स्वंय अपने विवके व दिल की बातों को तवज्जों दें। इष्ट मित्रों सहचर्य का भाव बानायें रखें। नवयुक अपराधी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनायें रखें अन्यथा याद रखें गेंहू के साथ घुन भी पिस जाते है। वृद्धजन अपने क्रोध पर काबू रखें अन्यथा परिवार के सदस्यों से झगड़ा हो सकता है। अपने आस-पास के गन्दे माहौल पर ज्यादा ध्यान न देकर अपना काम करते रहें। महिलायें किसी के बहकावे में न आयें अन्यथा आपका वैवाहिक जीवन तबाह हो सकता है। जीविका- मीडिया से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

शुभ मुहूर्त- शनिवार मध्यान्ह 12:42 मिनट से 01:50 मिनट तक। गुरू मन्त्र-गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

सिंह- पारिवारिक स्थितियों में धीरे-धीरे ही सुधार होगा

कुछ लोगों की पारिवारिक स्थितियों में धीरे-धीरे ही सुधार होगा। आप-अपने पद,स्थिति प्राप्त जायदाद व सौदा आदि विषयों से सम्बन्धित बातों पर चिन्तित होने की जरूरत नहीं है। आय व व्यय में समानता की स्थिति बनी रहेगी। कुछ लोग घर-गृहस्थी के कामों में उलझे रहेंगे। ससुराल पक्ष की ओर कोई दुःखद समाचार मिलने की सम्भवना नजर आ रही है। खान-पान पर विशेष ध्यान दें वरना स्वास्थ्य से सम्बन्धित समस्यायें आपको घेर सकती है। महिलाओं को घूमने-फिरने का अवसर प्रदान होगा जिससे उनका मन प्रसन्नचित्त रहेगा। जीविका- कारपोरेट से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त- बुधवार अपरान्ह 03:05 मिनट से 05:20 मिनट तक। गुरू मन्त्र- कार्तिकेय जी का स्मरण करें।

कन्या- मन में निराशा के भाव उत्पन्न होंगे

कुछ लोग अपने जीवन में निरन्तर संघर्ष करने से दुःखी हो रहे है। एक ही काम करते रहने से मन में निराशा के भाव उत्पन्न हो रहें है। मन उसी काम से उबता है, जिसमें उसे आनन्द नहीं आता है। नवयुवक अपने प्यार की सीमा को निर्धारित करें तभी आप-अपने लक्ष्य का भेदन कर सकते है। व्यर्थ के तर्क-विर्तक में न पड़े अन्यथा तनाव हो सकता है। पारिवारिक गतिविध्यिों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की आवश्यकता है। महिलाओं को रूके हुये धन के लिए अभी थोड़ा और इन्तजार करना पड़ सकता है। जीविका- मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-रविवार रात्रि 07:50 मिनट से 09:32 बजे तक। गुरू मन्त्र- भैरव चालीसा का पाठ करें।

तुला- शरीर में एक नई उर्जा का संचरण होता रहेगा

आप-अपने ऑफिस में सभी को अपने अधिकार में रखने का जो ख्याल पालें हुयें है, इसके दूरगामी परिणाम बेहतर नहीं होंगे और एक ऐसा समय आयेगा जब आपसे लोग कन्नी-काटने लगेंगे। अतः अपने व्यवहार में बदलाव लाने का प्रयास करें। सामाजिक गतिबिधियों में सक्रियता बनायें रखने से शरीर में एक नई उर्जा का संचरण होता रहेगा। पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। घरेलू खर्चो में अचानक वृद्धि होने के संकेत नजर आ रहें है। महिलायें अपने-आपको बन्धन में बॅधा हुआ महसूस करेंगी जिससे वे बेहतर कार्य नहीं कर पायेंगी। जीविका- लोहे का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभप्रद रहेगा। शुभ मुहूर्त-शुक्रवार सुबह 10:11मिनट से 12:38 मिनट तक। गुरू मन्त्र- आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करें।

वृश्चिक-परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता

जो लोग मेहनत से जी नहीं चुराते है, उनके जीवन में असफलता बहुत दिनों तक टिक नहीं पाती है। परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता है, इसलिए अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए परिश्रम को अपना मित्र बनायें। योजानायें बनाने से कार्य नहीं चलेगा उस पर अमल भी करना पड़ेगा। कुछ लोगों को जीविका के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। आॅफिस के कार्यो को लेकर किसी से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। महिलायें किसी दूसरे के कार्य का विरोध न करें अन्यथा संवय के कार्यो में व्यवधान आ सकता है। जीविका- होटल व रेस्टोरेन्ट के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिय यह सप्ताह शुभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-सोमवार शाम 04:30 मिनट से 06:36मिनट तक। गुरू मन्त्र- शिवाष्टक का पाठ करें।

धनु- सकारात्मक विचारों को गति देने की जरूरत

इस सप्ताह सकारात्मक विचारों को गति देने की जरूरत है, सामाजिक अवरोध आपके साहस को हिला नहीं पायेंगे। आपके कार्यो में प्रतिपल चुनौतियों का दौर चल रहा है और आप बेहतर तरीके से मुकाबला भी कर रहें है। सम्बन्धों में सक्रियता व सजगता बनायें रखना हितकर रहेगा। मौसम का परिवर्तन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, अतः सावधानी बरतें। महिलाओं के अधिकारों में वृद्धि होने की सम्भावना है। जीविका- सौन्दर्य प्रसाधनों से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभकारी प्रतीत होगा। शुभ मुहूर्त- शनिवार रात्रि 08:35 मि0 से 10:12 मिनट तक। गुरू मन्त्र- शिव चालीसा का पाठ करें।

मकर- व्यवसाय में दूरदर्शिता बनायें रखने की आवश्यकता

इस सप्ताह व्यवसायी वर्ग को अपने व्यवसाय में दूरदर्शिता बनायें रखने की आवश्यकता है। किसी भी योजना को बनायें परन्तु उसे गुप्त रखना अपरिहार्य है। कुछ नयें लोगों से जान-पहचान बढ़ेगी जिससे आगामी समय में ये लोग आपके काम आ सकते है। पेट वाले रोगी अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें अन्यथा रोग हावी हो सकता है। सम्बन्धों में मधुरता आयेगी। रचनात्मक रवैया अपनान की जरूरत है। महिलायें अपने स्वार्थ सिद्ध करने में व्यस्त रहेंगी। जीविका-कवि, लेखक, साहित्य आदि से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार सुबह 07:25 मि0 से 09:35 मि0 तक। गुरू मन्त्र- ़अष्टगंध का तिलक लगायें।

कुम्भ- अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लायें

इस सप्ताह कुछ लोगों परपरिवार के कर्तव्यों का बोझ बढ़ेगा किन्तु आप अपने हितों की अनदेखी न करें अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा। किसी जरूरी कार्य के प्रति जा रहें है, तो अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लायें। किसी के प्रति सहानुभूति आपको मुसीबत मेें डाल सकती है। नवयुवक अपने कीमती समय को बर्बाद न करें वरना बाद में अफसोस के सिवा कुछ नहीं बचेगा। राह चलते लोगों के प्रति में मन में दया के भाव उत्पन्न हो सकते है। महिलाओं का अपने जीवन साथी के प्रति मन उदासीन हो सकता है। जीविका- भूमि व प्रापर्टी का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह धनदायक रहेगा। शुभ मुहूर्त-गुरूवार सांय 06:10 मिनट से 08:20 मिनट तक। गुरू मन्त्र- सूर्य को जल दें।

मीन- आप सफलता के बहुत नजदीक है

यदि आप कोई नई योजना बना रहें है, तो अपनी रणनीतियों को सबके समक्ष उजागर करना उचित नहीं है। पूर्णतः किसी पर निर्भर होना उचित नहीं है। हर असफलता से कुछ सीखने को मिलता है, यदि आप सबक ले रहें है। इसका मतलब आप सफलता के बहुत नजदीक है। ऑफिस की गतिविधियों पर विशेष नजर रखने की जरूरत नजर आ रही है। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। महिलायें अन्तर-कलह से परेशान रह सकती है। जीविका-कम्प्यूटर के बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ मुहूर्त-मंगलवार सुबह 06:55 मिनट से 08:24 मिनट तक। गुरू मन्त्र- काली स्त्रोत का पाठ करें।

English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Subscribe Newsletter
Videos You May Like